होम / Ratlam Mahalaxmi Temple: रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में शुरू हुई नोटों से भव्य सजावट, दीपोत्सव में उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

Ratlam Mahalaxmi Temple: रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में शुरू हुई नोटों से भव्य सजावट, दीपोत्सव में उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 18, 2024, 9:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Ratlam Mahalaxmi Temple: रतलाम के प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर में दीपोत्सव के लिए भव्य सजावट की शुरुआत हो गई है। भक्त अपनी श्रद्धा से नगदी, सोने-चांदी के जेवर, हीरे-मोती और अन्य मूल्यवान वस्तुएं मंदिर को भेंट कर रहे हैं। बुधवार से शुरू हुई इस विशेष सजावट में झाबुआ जिले के पेटलावद से आए श्रद्धालुओं ने 50, 20 और 10 रुपये के नोट अर्पित किए। भक्तों से 28 अक्टूबर तक इस विशेष शृंगार के लिए सामग्री ली जाएगी।

धनतेरस से शुरू होगा विशेष दर्शन

महालक्ष्मी मंदिर में नोटों और आभूषणों से की जा रही सजावट दीपोत्सव के पहले दिन, धनतेरस पर पूर्ण होगी। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में मंदिर के पट खोले जाएंगे, जिससे श्रद्धालु विशेष शृंगार के दर्शन कर सकेंगे। यह विशेष सजावट पांच दिन तक चलेगी और भाई दूज तक श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे। मंदिर में होने वाली इस अद्वितीय सजावट को देखने के लिए देशभर से श्रद्धालु रतलाम पहुंचते हैं।

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में मौसम और प्रदूषण, जानें आज का हाल, AQI खतरनाक स्तर पर

भक्तों की बढ़ती भागीदारी

पहले जहां कुछ ही भक्त सामग्री अर्पित करते थे, अब हर वर्ष बड़ी संख्या में लोग नगदी और आभूषण सजावट के लिए देते हैं। वर्ष 2008 के बाद से इस परंपरा में भक्तों की भागीदारी में भारी वृद्धि देखी गई है। रतलाम के अलावा बांसवाड़ा, दाहोद, पीथमपुर और अन्य जिलों से भी श्रद्धालु सामग्री लेकर आते हैं।

सामग्री वापसी की व्यवस्था

मंदिर प्रशासन द्वारा दी गई सामग्री को सुरक्षित रखने और वापसी की पुख्ता व्यवस्था की गई है। भक्तों की दी हुई सामग्री को रजिस्टर में दर्ज किया जाता है और उन्हें एक टोकन दिया जाता है। भाई दूज के बाद यह सामग्री टोकन के आधार पर वापस दी जाएगी।

Delhi Government Reshuffle: दिल्ली में बड़े प्रशासनिक फेरबदल में राजशेखर का तबादला, शिक्षा विभाग में महिला अधिकारियों की नियुक्ति

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.