होम / Ujjain Diwali 2024: महाकाल मंदिर में पांच दिवसीय दीपोत्सव की भव्य शुरुआत, 31 अक्टूबर को भस्मारती में मनेगी दीपावली

Ujjain Diwali 2024: महाकाल मंदिर में पांच दिवसीय दीपोत्सव की भव्य शुरुआत, 31 अक्टूबर को भस्मारती में मनेगी दीपावली

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 25, 2024, 1:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Ujjain Diwali 2024: उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में 29 अक्टूबर से पांच दिवसीय दीपोत्सव का भव्य आयोजन शुरू होगा, जिसमें भगवान महाकाल की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। इस आयोजन की शुरुआत धनतेरस से होगी, जहां मंदिर के पुरोहित समिति द्वारा भगवान महाकाल को चांदी का सिक्का भेंट किया जाएगा। इस पूजा का संदेश है कि देश सुख-समृद्धि से भरपूर हो और जनता खुशहाल जीवन व्यतीत कर सके। साथ ही, भगवान धन्वंतरि का पूजन भी मंदिर के चिकित्सालय में किया जाएगा ताकि आरोग्य और स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद प्राप्त हो।

31 अक्टूबर को विशेष आरती में छाएगी दीपावली की रौनक

दीपावली का पर्व 31 अक्टूबर को महाकाल मंदिर में विशेष भव्यता के साथ मनाया जाएगा। चतुर्दशी के बाद अमावस्या के इस शुभ दिन पर, भगवान महाकाल की पांच आरतियों में फुलझड़ियों का उपयोग किया जाएगा। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य जीवन के अंधकार को प्रकाश में बदलना है, जिससे लोगों को बल, बुद्धि, और ज्ञान के प्रकाश में उन्नति का मार्ग मिल सके। इसी दिन तड़के 4 बजे की भस्म आरती में दीपावली मनाई जाएगी, जिसमें भगवान महाकाल को केसर-चंदन का उबटन और गर्म जल से स्नान कराकर विशेष शृंगार किया जाएगा। इसके बाद छप्पन भोग अर्पित कर भगवान की आरती फुलझड़ियों से की जाएगी।

Ujjain Road Accident: खाचरोद के सड़क दुर्घटना में 4 ने गंवाई जान, 3 की हालत गंभीर

गोवर्धन पूजा में गोवंश का पूजन

पांच दिवसीय इस दीपोत्सव का समापन 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा के साथ होगा। कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा पर मंदिर की गोशाला में पुजारी परिवार की महिलाएं गोवर्धन पूजा करेंगी और गोवंश की आराधना करेंगी। इसका संदेश है कि कृषि प्रधान भारत में समृद्धि और उन्नत खेती के लिए गोवंश संवर्धन आवश्यक है। इस भव्य आयोजन में परंपरा और आस्था के साथ दीपों का यह पर्व अवंतिकानाथ के आंगन में उज्ज्वलता और आनंद का संचार करेगा, जो हर भक्त के लिए एक अलौकिक अनुभव बनेगा।

Ujjain Road Accident: खाचरोद के सड़क दुर्घटना में 4 ने गंवाई जान, 3 की हालत गंभीर

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.