होम / 1993 Mumbai Serial Blast : 1993 के मुंबई धमाकों में फरार चार आतंकी गिरफ्तार

1993 Mumbai Serial Blast : 1993 के मुंबई धमाकों में फरार चार आतंकी गिरफ्तार

India News Desk • LAST UPDATED : May 17, 2022, 1:52 pm IST

इंडिया न्यूज, अहमदाबाद:
1993 Mumbai Serial Blast:वर्ष 1993 के मुंबई सिलसिलेवार धमाकों (Mumbai serial blasts) में आतंकवाद निरोधक दस्ते (anti terrorism squad) (ATS) ने चार फरार आतंकियों को गिरफ्तार (four absconding terrorists arrested) किया है।

इनमें शोएब बाबा, अबु बकर, युसुफ भटका और सैयद कुरैशी शामिल हैं। एटीएम की अहमदाबाद टीम (Ahmedabad ATS) ने आतंकियों को पकड़ने में सफलता हासिल की। इससे पहले इन दबोचने के लिए नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के दर्जनों ठिकानों पर छापे मार चुकी थी।

आतंकियों पर जयपुर में हुई वारदात में भी संलिप्त होने के आरोप

एटीएस अहमदाबाद (Ahmedabad ATS) द्वारा गिरफ्तार किए चारों आतंकियों पर जयपुर में हुई एक आतंकी वारदात में भी संलिप्त होने के आरोप हैं। एटीएस आतंकियों से कड़ी पूछताछ कर रही है। जयपुर मामले की जांच एनआईए (NIA) कर रही है। गौरतलब है कि 1993 के मुंबई धमाकों में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Underworld Don Dawood Ibrahim) की मुंबई पुलिस को तलाश है।

चारों आतंकी दाऊद इब्राहिम के करीबी (1993 Mumbai Serial Blast)

Four Absconding Terrorists Arrested In 1993 Mumbai Blasts
underworld Don Dawood Ibrahim

गिरफ्तार किए गए चारों आतंकी मुंबई धमाकों के सरगना डॉन दाऊद इब्राहिम (Underworld Don Dawood Ibrahim) के करीबी  बताए जा रहे हैं। ये भारत के विभिन्न हिस्सों में अरसे से आतंकी वारदातों को अंजाम देते रहे हैं। इनके आतंकी संगठनों से भी संबंध होने की भी आशंका है। इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लेकर भी उनसे पूछताछ जारी है। केंद्र सरकार भी डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ कई तरह के कानूनी नोटिस जारी कर चुकी है।

धमाकों में इतने लोग मारे गए और इतने घायल हुए थे।

Four Absconding Terrorists Arrested In 1993 Mumbai Blasts
A car destroyed in blast (file photo)

बता दें कि 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और 713 गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। वहीं 27 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी इसमें नष्ट हो गई थी। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के इशारे पर सुनियोजित तरीके से धमाकों को अंजाम दिया गया था। तस्करी के जरिये दाऊद ने अरब सागर के रास्ते विस्फोटक मुंबई पहुंचाए थे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Delhi Crime News: शादीशुदा शख्स ने मैट्रिमोनियल साइट पर महिला से ठगे 15 लाख

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT