होम / Bal Thackeray: बाल ठाकरे को मिलेगा भारत रत्न सम्मान? चाचा के लिए राज ठाकरे ने उठाई मांग

Bal Thackeray: बाल ठाकरे को मिलेगा भारत रत्न सम्मान? चाचा के लिए राज ठाकरे ने उठाई मांग

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 10, 2024, 2:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Bal Thackeray: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने शुक्रवार को यहां अपने चाचा और शिवसेना के संस्थापक-संरक्षक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के लिए भारत रत्न की मांग की है, जिन्होंने हिंदुत्व आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई थी। शिवसेना के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पिता बालासाहेब ठाकरे (1926-2012) ने मराठियों के हितों का समर्थन करने और हिंदुत्व का प्रचार करने के लिए जून 1966 में मूल शिव सेना की स्थापना की थी।

राज ठाकरे की मांग

राज ठाकरे ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “इस देश के एक प्रमुख कार्टूनिस्ट और एक अद्वितीय नेता जिन्होंने देश भर के सभी हिंदुओं के गौरव को जगाया, वे इस सम्मान के पात्र हैं।” उन्होंने एक पुरानी तस्वीर साझा करने के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी टैग किया, जिसमें वह अपने चाचा के साथ घनिष्ठ संबंध का आनंद ले रहे हैं। मनसे प्रमुख का बयान केंद्र द्वारा दो पूर्व प्रधानमंत्रियों – चौधरी चरण सिंह (जुलाई 1979-जनवरी 1980) और पीवी नरसिम्हा राव (1991-1996) – और प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन (1925-2023) के लिए भारत रत्न की घोषणा के तुरंत बाद आया।

इन लोगों के लिए भी उठाई मांग

राज ठाकरे ने आगे कहा कि, “एमएस स्वामीनाथन का कुछ महीने पहले ही निधन हो गया। जिस वैज्ञानिक ने इतना कुछ हासिल किया उसे उसके जीवनकाल में ही यह सम्मान मिलना चाहिए था। “अब जब केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने कुछ साल पहले पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और प्रणब मुखर्जी को सम्मानित करके राजनीतिक उदारता दिखाई है, तो उन्हें वहीं उदारता दिखानी चाहिए और बालासाहेब ठाकरे को भी भारत रत्न घोषित करना चाहिए,”  इसके साथ ही राज ठाकरे ने आगे कहा कि बालासाहेब को भारत रत्न सम्मान उनके और अन्य लोगों के लिए खुशी का क्षण होगा जिन्हें उनके विचार विरासत में मिले हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.