होम / Maharashtra: प्रकाश अंबेडकर का शिवसेना के साथ गठबंधन तोड़ने पर संजय राउत का बयान, जानें क्या कहा

Maharashtra: प्रकाश अंबेडकर का शिवसेना के साथ गठबंधन तोड़ने पर संजय राउत का बयान, जानें क्या कहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 24, 2024, 1:36 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Maharashtra: महाराष्ट्र की राजनीति में अभी कुछ दिनों से भूचाल आया हुआ है। जिसका कारण राजनेताओं का अपना खेमा छोड़ दूसरे पार्टी में शामिल होन है। इसी बीच वंचित बहुजन अघाड़ी प्रमुख प्रकाश अंबेडकर का उद्धव गुट के शिवसेना के साथ गठबंधन तोड़ने पर राजनीतिक सियासत और बढ़ गई है। वहीं इस मामल में प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि, शिवसेना के साथ गठबंधन अब अस्तित्व में नहीं है। जिसके बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी के संजय राउत ने इसे “एकतरफा” और दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय करार दिया। जानकारी के लिए बता दें कि, रविवार को यहां पत्रकारों से बात करते हुए, राउत ने कहा कि जब एक साल से अधिक समय पहले उद्धव ठाकरे और प्रकाश अंबेडकर ने अपने गठबंधन की घोषणा की थी, तो आगामी लोकसभा चुनाव एजेंडे में नहीं थे।

ये भी पढ़े:-Top News असम के सीएम हिमंत सरमा ने बांग्लादेश मूल के मुसलमानों के लिए बनाए ये खास नियम, जानें

राउत का तंज

इसके साथ ही शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि, ”गठबंधन अच्छे इरादों के साथ किया गया था। राउत ने कहा, “अंबेडकर को ऐसी घोषणा करने से पहले ठाकरे के साथ चर्चा करनी चाहिए थी। यह एकतरफा और दुर्भाग्यपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि डॉ. बीआर अंबेडकर के पोते, वीबीए प्रमुख को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। राउत ने कहा, महा विकास अघाड़ी की ओर से प्रकाश अंबेडकर को महाराष्ट्र में चार सीटों की पेशकश अभी भी बनी हुई है।

ये भी पढ़े:-Top News असम के सीएम हिमंत सरमा ने बांग्लादेश मूल के मुसलमानों के लिए बनाए ये खास नियम, जानें

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव की बातें

जानकारी के लिए बता दें कि, महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव पांच चरणों में 19 अप्रैल, 20 मई और 20 मई को होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और वीबीए ने पिछले साल जनवरी में गठबंधन की घोषणा की थी। प्रकाश अंबेडकर की वीबीए लोकसभा चुनावों के लिए तीन एमवीए सहयोगियों – शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी – के साथ हाथ मिलाने पर विचार कर रही है। हालांकि, सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अब तक बेनतीजा रही है।

ये भी पढ़े:-Top News असम के सीएम हिमंत सरमा ने बांग्लादेश मूल के मुसलमानों के लिए बनाए ये खास नियम, जानें

प्रकाश अंबेडकर का बयान

वहीं अपना पक्ष रखते हुए शनिवार को, प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि, वह 26 मार्च को अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे। उन्होंने आगामी चुनावों के लिए वीबीए और महा विकास अघाड़ी के बीच बातचीत की स्थिति पर सीधा जवाब देने से परहेज किया। वीबीए प्रमुख ने यह भी दावा किया कि एमवीए सहयोगियों में आंतरिक कलह खत्म होती नहीं दिख रही है। उन्होंने दावा किया कि एमवीए ने उन्हें कभी भी चार सीटों का प्रस्ताव नहीं दिया। कुछ दिन पहले, प्रकाश अंबेडकर ने अपनी पार्टी के प्रति “असमान रवैये” के लिए शिवसेना और राकांपा से नाराजगी व्यक्त की थी और महाराष्ट्र में सात लोकसभा सीटों पर एमवीए के तीसरे साथी – कांग्रेस – को समर्थन की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस को वीबीए का प्रस्ताव न केवल एक “सद्भावना” संकेत है, बल्कि भविष्य के लिए संभावित गठबंधन के लिए “दोस्ताना हाथ का विस्तार” भी है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.