Saturday, October 23, 2021
HomeTrendingMajor Changes In Ayushman Bharat Yojana बदलाव से और ज्यादा मिलेगा फायदा

Major Changes In Ayushman Bharat Yojana बदलाव से और ज्यादा मिलेगा फायदा

Major Changes In Ayushman Bharat Yojana:

Ayushman Bharat Yojana Main Kya Dengue Cover Hai (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

डेंगू, कैंसर, ब्लैक फंगस के मरीजों सहित आयुष्मान के दायरे में अब ट्रांसजेंडर्स भी शामिल, सेक्स चेंज
करना हुआ आसान

Malaria Vaccine in India भारत से भी मिटेगी यह बीमारी

Swamitva Yojana अब आपके मोबाइल में रहेगा प्रॉपर्टी कार्ड, जानें कैसें करें डाउनलोड, क्या होगा फायदा

Ayushman Bharat Yojana Main Kya Cancer Cover Hai (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत हर परिवार का हर साल 5 लाख तक का इलाज मुफ्त करवाया जा रहा है। अपेक्स बॉडी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने बदलाव कर इसे ओर प्रभावी बना दिया है।

Ayushman Bharat Yojana Main Kya Black Fungus Cover Hai (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

जानकारी के अनुसार इस योजना में हेल्थ पैकेज के दामों में 20 प्रतिशत से लेकर 400 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। जिसका लाभ सीधे तौर पर कैंसर, डेंगू व हाल ही में देश आई कोरोना महामारी के बाद कई लोगों की जान ले चुकी ब्लैक फंगस के रोगियों को मिलेगा। बता दें कि देश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने वाली एजेंसी का यह फैसला जरूरतमंदों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। बता दें कि पहले कार्डधारक अपना इलाज उन्हीं अस्पतालों में करवा पाते थे जो कि पैनल में थे। वहीं बड़े अस्पतालों को भी इसमें शामिल किया गया है।

Transgender Ko Ayushman Bharat Yojana Ka Kaise Labh Milega (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

सरकार ने ट्रांसजेंडर्स को ध्यान में रखते हुए स्माइल नामक योजना शुरू की है। जिसे दो भागों में बांटा गया है जिसमें से एक ट्रांसजेंडर्स व दूसरे में भिखारियों को रखा गया है। इसके अंर्तगत इन दोनों के पुर्नवास की व्यवस्था भी की जाएगी।

20 years in Power of Narendra Modi: पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे किए सत्ता में बीस साल, सोशल मीडिया के Super Star

Ayushman Bharat Yojana Say Kya Sex Change Karwa Sakte Hen (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

जिसको आयुष्मान भारत के दायरे में लाया गया है। ऐसे में अब ट्रांसजेंडर्स को भी मेडिकल कवर का लाभ मिलने लगेगा। वहीं सेक्स चेंज जैसे आपरेशन के लिए भी इस बीमे का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसे सरकार की तरफ से ट्रांसजेंडर्स के लिए बड़ी सौगात माना जा रहा है।

Know About The Major Changes In Ayushman Yojana (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की तरफ से तकरीबन 200 पैकेज के दामों में परिवर्तन करने का प्रस्ताव केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री को भेजा गया था। मंगलवार शाम को प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है। जिसके बाद अब ये बदलाव 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे। अथॉरिटी ने कहा है कि बदलाव के बाद नए पैकेज के तहत करीब 400 मेडिकल प्रोसिजर्स की दरों में बढ़ोतरी की गई है। वहीं ब्लैक फंगस को देखते हुए नया मेडिकल मैनेजमेंट पैकेज भी शामिल किया गया है।

किस श्रेणी के दामों में हुआ बदलाव? (What is ayushman bharat yojana) (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

रेडिएशन आन्कोलॉजी प्रोसिजर में किए गए चेंज से सीधे तौर पर कैंसर से पीड़ितों को फायदा पहुंचेगा। क्योंकि हाई एनर्जी रेडिएशन के जरिए कैंसर ग्रस्तिों का उपचार किया जाता है। दूसरा बदलाव मेडिकल मैनेजमेंट प्रोसिजर में किया गया है। जिसके बाद डेंगू व तेज बुखार के चलते अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों को सीधे तौर पर बेहतर इलाज मिल सकेगा।

Major Changes In Ayushman Bharat Yojana

वहीं ब्लैक फंगस सर्जिकल पैकेज के जरिए रोग से पीड़ितों की सर्जरी हो सकेगी। वहीं हड्डी रोग से जुड़े रोगों, पित्ताशय को निकालना व अपेंडिक्स की सर्जरी जैसे दूसरी बीमारियों के इलाज हो सकेंगे। इसके साथ ही अथॉरिटी द्वारा वेंटिलेटर वाले आईसीयू के दाम में 100 फीसदी, बिना वेंटीलेटर वाले आईसीयू के दाम में 136 फीसदी, उच्च निर्भरता इकाई की दर में 22 फीसदी और रूटीन रूम के रेट में 17 फीसदी तक बढ़ोतरी कर दी गई है।

How to Make Ayushman Bharat Yojana e Card (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

आयुष्मान भारत योजना को विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना कहें तो गलत नहीं होगा। इस योजना में शामिल हुए हर परिवार को हर साल 5 लाख रुपए तक के इलाज की मुफ्त सुविधा मिल रही है। इसमें रोगी को
अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक की दवाइयां और उपचार मिलता है। इस योजना में देश के सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती ही है वहीं इसमें अनेक प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है जो इस से जुड़े हैं।

Ayushman Bharat Yojana Health Insurance (Major Changes In Ayushman Bharat Yojana)

फिलहाल आयुष्मान भारत में 1,669 तरह के मेडिकल पैकेज शामिल हैं। इनमें 1080 सर्जिकल, 588 मेडिकल और 1 अन्य पैकेज है। आयुष्मान भारत शुरू करने के पीछे गरीब व जरूरतमंद परिवारों को दूरस्थ गांव में बसे क्षेत्रों में नागरिकों को मुफ्त एवं सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुविधा मुहैया करवाना है।

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE