Thursday, October 21, 2021
Homeकाम की बातMint is useful for Health पुदीना बनाएगा सेहत को स्वस्थ

Mint is useful for Health पुदीना बनाएगा सेहत को स्वस्थ

Mint is useful for Health : मौसम बदल रहा है। सर्दियां लगभग जा चुकी हैं। सारे जैकेट, स्वेटर और सर्दियों वाले बूट हटाकर पैक किए जा रहे हैं। इसके साथ ही गर्मियां अब सामने हैं। सर्दियों में आप अक्सर ठंड और जुकाम से बचने के लिए जो काढ़ा पीते थे उससे अब छुटकारा मिल रहा है। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मियों के आने से आपको अब परवाह करने की जरूरत नहीं है तो जरा संभलकर। हां फिर से आपको काढ़ा पीने की जरूरत नहीं है।
लेकिन यह समझने की जरूरत है कि गर्मियों में हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र अलग तरीके से काम करता है और इसे मजबूत करने की जरूरत होती है।

इसके लिए कई सारे प्राकृतिक उपाय हैं जो इस मौसम में आपके शरीर से सर्दी औ फ्लू को दूर रखते हैं। ऐसा ही एक तरीका है पुदीने का शरबत जो आपको राहत देता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर में बैठकर इस रामबाण पुदीने के शरबत को तैयार किया जा सकता है।

Also Read : High Risk of Heart Failure : दूषित हवा और शोर शराबे से हार्ट फेल का रिस्क ज्यादा

डाइजेशन (Mint is useful for Health)

पुदीना एक अच्छा एपिटाइजर होने के नाते पाचन शक्ति को बढ़ाने में बेहद सहायक होता है। पेट में जलन या सूजन को भी यह जल्दी ही कम कर देता है। पुदीने की खुशबू स्लाइवा ग्लैंड्स को एक्टिव बना देती है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम संतुलित बना रहता है।

उबकाई और सिरदर्द (Mint is useful for Health)

पुदीने की रिफ्रेशिंग खुशबू उबकाई में तुरंत आराम पहुंचाती है। पुदीने की पत्तियों को रगड़कर सूंघने से उबकाई में बहुत जल्द आराम मिलता है। पुदीने का बाम और तेल सर पर रगड़ने से सिरदर्द पलक झपकते ही दूर हो जाता है।

रेस्पिरेटरी डिस्आर्डर (Mint is useful for Health)

इसकी स्मेल सांस संबंधी किसी भी डिस्आॅर्डर में आराम पहुंचाने में काफी कारगर होती है। पुदीने की स्ट्रॉन्ग स्मेल बंद नाक, गले की खिचखिचाहट और सांस लेने में आ रही दिक्कत को भी दूर करती है। इसके अलावा, यह खांसी की तकलीफ में भी तुरंत आराम पहुंचाता है।

त्वचा व खूबसूरती (Mint is useful for Health)

पुदीना त्वचा के लिए भी बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं। इसका प्रयोग करने से आपके चहरे की त्वचा कोमल हो जाती हैं और आपके चेहरे को ब्लैकहैड्स, मुंहासे से मुक्त रखने में काफी सहायक होता हैं। इससे त्वचा की कोशिकाओं को नई ऊर्जा मिलती हैं जिससे हमारे चेहरे का निखार बढ़ जाता हैं।

बिच्छु के काटने पर (Mint is useful for Health)

यदि आपको कभी बिच्छु कांट लें तो बिच्छु के जहरीले जहर के प्रभाव से बचने के लिए भी आप पुदीने का उपयोग कर सकते हैं। बिच्छु के जहर से बचने के लिए केवल पुदीने का अर्क लगा लें। पुदीने के अर्क को लगाने के कुछ ही समय पश्चात् बिच्छु के जहर का प्रभाव समाप्त हो जाएगा और आपको पीड़ा भी नहीं होगी।

गले की खराश को ठीक करें (Mint is useful for Health)

अगर आपके गले में खराश हो गयी हैं तो इसके लिए पुदीना का रस लें और उसमें थोडा सा नमक पानी के साथ मिला लें। इसके बाद इस रस से कुल्ला करें। आपका गला ठीक हो जाएगा।

मुंह की दुर्गन्ध दूर करें (Mint is useful for Health)

अगर आपके मुंह से दुर्गन्ध आती हैं तो इसके लिए आप पुदीना का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पुदीने की कुछ पत्तियाँ लें और उन्हें सुखा लें। इसके बाद इस पाउडर से अपने दांतों को साफ करें। इससे आपके दांत तो ठीक रहेंगे ही इसके साथ आपके मसूड़े भी मजबूत बन जायेंगे।

(Mint is useful for Health)

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE