होम / Mizoram Election: पहले मशहूर टीवी एंकर, फिर पार्षद, अब यंगेस्ट MLA, जानें कौन हैं बैरिल वन्नेइहसांगी

Mizoram Election: पहले मशहूर टीवी एंकर, फिर पार्षद, अब यंगेस्ट MLA, जानें कौन हैं बैरिल वन्नेइहसांगी

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 5, 2023, 8:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Mizoram Assembly Elections 2023 : हाल ही में हुए मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Assembly Elections) में आइजोल दक्षिण-III निर्वाचन क्षेत्र से बैरिल वन्नैसंगी ने जीत हासिल की और राज्य की सबसे कम उम्र की महिला विधायक बन गईं।

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के सदस्य, बैरिल ने मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के उम्मीदवार एफ लालनुनमाविया को हराकर कुल 9,370 वोटों से जीत हासिल की।

कौन हैं बेरिल वन्नासांगी?

मिजोरम विधानसभा में बैरिल वन्नैसंगी (Baryl Vanneihsangi) सबसे कम उम्र के विधायक हैं। वह 32 साल की हैं। चुनाव आयोग के हलफनामे के अनुसार, बैरिल पहले आइजोल नगर निगम (एएमसी) में पार्षद के रूप में काम कर चुके हैं।

उन्होंने मेघालय के शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से कला में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैरिल के खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। बैरिल ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर टीवी एंकर के तौर पर की थी।

Baryl Vanneihsangi

सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय

वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर काफी लोकप्रिय हैं और उनके 251k से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। उनके कुल 446 पोस्ट हैं और उनके इंस्टाग्राम बायो में टीवी प्रस्तोता-परिचारिका-एंकर-राजनीतिज्ञ” लिखा है।

क्या था मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम

ZPM ने 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा चुनाव में 27 सीटें जीतकर एमएनएफ को पछाड़कर सत्ता हासिल की। ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाली एमएनएफ 10 सीटों पर सिमट गई. 23 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने दो निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को केवल एक सीट मिली।

Baryl Vanneihsangi

आम आदमी पार्टी (आप) को नहीं मिली एक भी सीट 

पहली बार चार सीटों पर चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) को एक भी सीट नहीं मिली। इस बीच,महिला उम्मीदवारों ने राज्य में विधानसभा चुनाव जीता – क्रमशः आइजोल दक्षिण-III क्षेत्रों से ZPM की बैरिल वन्नेइहसांगी।

वही लुंगलेई पूर्व निर्वाचन क्षेत्रों से लालरिनपुई ने जीत हासिल की है। इसके आलावा मिजोरम विधानसभा में कोई महिला विधायक नहीं थी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.