Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsMustard Oil Benefits कई बीमारियों को पनपने से रोकता है सरसों का...

Mustard Oil Benefits कई बीमारियों को पनपने से रोकता है सरसों का तेल

Mustard Oil Benefits सरसों का तेल आपकी रसोई में खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही कई बीमारियों से निजात दिलाने में भी कारगर साबित होता है। सरसों के तेल में गंभीर बीमारियों को खत्म करने के गुण होते हैं। सरसों का तेल एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है जो अत्यधिक लाभकारी होता है।

बदन दर्द का झट से करे दूर (Mustard Oil Benefits)

सरसों का तेल एलिल आइसोथियोसाइनेट, लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा-3 और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो दर्द निवारक का काम भी करता है। तेल को अगर हलका गर्म करके जोड़े के दर्द, घुटने के दर्द या शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर जहां दर्द होता है या हो रहा है की मालिश करने से दर्द से निजात मिलती है।

मांसपेशियों को करता है मजबूत (Mustard Oil Benefits)

सरसों का तेल हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है। रोजाना या हफ्ते में दो बार भी अगर पूरे शरीर की गर्म तेल के साथ मालिश की जाए तो इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। ऐसा करने से शरीर के अंदर अकड़न पैदा नहीं होती है और शरीर तरोताजा महसूस करता है।

दांत के दर्द को दूर भगाए (Mustard Oil Benefits)

अगर किसी के दांतों में दर्द है तो उसके लिए सरसों का तेल किसी दर्द नाशक दवाई से कम नहीं। सरसों के हलके गर्म तेल में अगर नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाया जाए तो बहुत जल्द आराम मिलता है। साथ ही रोजाना ऐसा करने से दांत साफ सुथरे होने के साथ-साथ मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

अस्थमा की रोकथाम में कारगर (Mustard Oil Benefits)

सरसों के तेल में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के रोगियों के लिए गुणकारी होता है। सरसों का तेल अस्थमा की रोकथाम और इसकी संभावना को कम करता है।

इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए मजबूत (Mustard Oil Benefits)

सरसों का तेल शरीर के अंदर की इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाता है। सरसों का तेल शरीर की अंदरूनी कमजोरी को भी दूर करता है। इसके लिए आप सरसों के तेल का सेवन करें और प्रतिदिन सरसों के तेल से मालिस करें।

बालों को बनाए मजबूत और घना (Mustard Oil Benefits)

बाजार में बिकने वाले महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स की बजाय अगर आप शुद्ध सरसों के तेल से बालों की मालिस करते हैं तो आपके बाल काफी घने, काले और मजबूत हो जाएंगे।

सरसों का तेल सिर में डालने से बाल सफेद होने और झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। अगर आपने चिपचिपे बाल पंसद नहीं करते हैं तो आप इसे रात को सोते समय लगा सकते हैं। सुबह उठकर धो लें। आप इसे कम से कम हफ्Þते में तीन जरुर लगाएं।

पूराने से पूराने दर्द को करे दूर (Mustard Oil Benefits)

सरसों का तेल पूराने से पूराने दर्द को कम करने में भी काफी सहायक होता है। कभी कभी चोट लगने का दर्द काफी दिनों तक रहता है यह सालों तक भी रहता है।

अगर ऐसी दर्द वाली जगह पर रोजना गर्म सरसों के तेल से मालिश की जाए तो यह इसे जड़ से भी खत्म कर देता है।

कम करता है हार्ट डिसीज का खतरा (Mustard Oil Benefits)

सरसों का तेल खाने में इस्तेमाल करने से दिल संबंधी बीमारियों को भी दूर भगाने में कामयाब है। सरसों के तेल को खाने से हार्ट डिसीज का खतरा काफी कम हो जाता है।

यह मोनोसैचुरेटिड और फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है।

कैंसर से लड़ने का कारगार हथियार (Mustard Oil Benefits)

वैसे तो सरसों का तेल में कई बीमारियों से लड़ने के गुण हैं, लेकिन इसमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से लड़ने के भी गुण हैं।

सरसों का तेल कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। वैज्ञानिक अनुसंधानों के मुताबिक कैंसर कोशिकाएं अन्य कोशिकाओं की तुलना में बढ़ती हैं सरसों का तेल उन कोशिकाओं के विकास को कम करता है।

(Mustard Oil Benefits)

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE