होम / 3 Days Umiyadham Shilanyas Mahotsav पाटीदार समाज के उत्थान का इतिहास लिखोगे तो उसके साथ गुजरात और देश के उत्थान का इतिहास लिखा जाएगा: अमित शाह

3 Days Umiyadham Shilanyas Mahotsav पाटीदार समाज के उत्थान का इतिहास लिखोगे तो उसके साथ गुजरात और देश के उत्थान का इतिहास लिखा जाएगा: अमित शाह

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 11, 2021, 6:20 pm IST

संबंधित खबरें

अभिजीत भट्ट, गांधीनगर :
3 Days Umiyadham Shilanyas Mahotsav :
उमियाधाम मंदिर के शिलान्यास समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज अहमदाबाद के सोला पहुंचे। अमित शाह आज शाम 5 बजे गांधीनगर संसदीय क्षेत्र में 275 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन और समापन भी करेंगे।

उमिया माताजी के मंदिर निर्माण कार्यक्रम में अमित शाह के साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे। 13 दिसंबर को, प्रधान मंत्री मोदी वस्तुत: ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में शामिल होंगे और दर्शकों को संबोधित करेंगे। उत्सव में अमित शाह के साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मंच पर नजर आए।

Amit Shah in Lakhnow

इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “मुझे इस पवित्र कार्य में भाग लेने का अवसर देने के लिए, मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं उमियामाता संस्थान को धन्यवाद देता हूं।” आज इस पवित्र कार्य में मुझे भी धाम के शिलान्यास में ईट लगाने का अवसर मिला है।

रुपये की लागत से। यहां एक बहुत बड़ा मॉडल है। कई वर्षों तक इस स्थान पर रहने के बाद, मैं अहमदाबाद में कदवा पाटीदार समाज का केंद्र बनने के लिए पाटीदार समाज के दृढ़ संकल्प के लिए अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं। जब भी यह भव्य मंदिर बने तो मुझे बुला लेना और मैं सकुशल आ जाऊंगा।

1800 साल में कई बार बना मंदिर 3 Days Umiyadham Shilanyas Mahotsav 

उन्होंने कहा कि कई लोगों ने दान दिया है और बहुत से लोग दान करेंगे जिससे यहां एक बड़ा आंदोलन होगा। लेकिन इससे भी बड़ा योगदान उमिया शरणं मम के 51 करोड़ मंत्रों को लिखकर मंदिर की नींव तक पहुंचाना है। मैं उसे तपस्या देता हूं। 1800 वर्षों से स्थिर खड़े इस मंदिर पर कई विपदाएं आईं, माताजी को कुछ समय के लिए छिपना पड़ा।

तब से लेकर अब तक मंदिर कई बार बन चुका है, लकड़ी का बना है, शिखर है और अब अहमदाबाद में एक भव्य मंदिर भी बनने जा रहा है। 1800 साल की यह यात्रा बताती है कि जहां कहीं भी आस्था होती है, चाहे कितने ही आक्रमण क्यों न हो जाएं, एक बार फिर आस्था की ज्योति जल उठती है और भव्य मंदिरों का निर्माण होता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने का एकमात्र तरीका पूर्ण टीकाकरण है। जिस किसी को भी दूसरी खुराक लेने की जरूरत हो उसे लेनी चाहिए। ताकि हम राज्य को कोरोना से बचा सकें।

1500 करोड़ की लागत से बनेगा भव्य मंदिर 3 Days Umiyadham Shilanyas Mahotsav 

पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, “बाबूभाई पटेल ने पहले 25 करोड़ रुपये का दान दिया था लेकिन हमारे अनुरोध पर विचार करते हुए उन्होंने 31 करोड़ रुपये दान करने का फैसला किया है।” सवाल यह था कि अगर वे यहां किसी काम से आएंगे तो कहां उतरेंगे। इसलिए मैंने यह जमीन ली है।

लेकिन अब नई पीढ़ी क्या चाहती है, इसे ध्यान में रखकर प्लान किया जा रहा है. इसमें उदारता से देने वालों का बहुत-बहुत धन्यवाद। उंझा उमियाधाम के अध्यक्ष बाबूभाई जमनादास पटेल ने कहा कि मंदिर 1,500 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहा है। यह संस्था अहमदाबाद का दिल है।

मंदिर में नहीं होगा लोहे का प्रयोग 3 Days Umiyadham Shilanyas Mahotsav 

धर्म परिसर, शिक्षा परिसर समेत नए भवनों का निर्माण होगा। समाज के 1200 से अधिक बच्चों के लिए स्कूल से लेकर मास्टर डिग्री तक की व्यवस्था की जाएगी। कटु पाटीदार सबको साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। बाबू जमना पटेल ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान मामले वापस लेने के मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि यहां सिर्फ उमियाधाम का ही जिक्र होगा। माताजी के संगठन में कोई राजनीति नहीं है, सभी राजनीतिक दलों के लोगों को आमंत्रित किया जाता है।उंझा उमियाधाम के मानद मंत्री दिलीप पटेल ने कहा कि उमियाधाम समुदाय के साथ काम करने वाली संस्था है. अंबाजी, बहुचाराजी सहित हमारे संगठन लोगों की मदद करते हैं।

अहमदाबाद में 74 हजार बार भव्य व्यवस्था की जा रही है। रेस्टोरेंट भी बनाया जाएगा। छात्रावास भी बनेगा। नगरीय शैली की प्राचीन थीम पर भव्य मंदिर बनेगा। यह 255 फीट, 160 फीट और 132 फीट की चोटियों वाला एक भव्य मंदिर होगा। मंदिर में कहीं भी लोहे का प्रयोग नहीं किया जाता है।

Read More : PM Inaugurated Saryu Canal Project सोच ईमानदार तो काम दमदार : Modi

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
Lok Sabha Election 2024: अमेठी सीट पर वापसी की योजना बना रहे हैं राहुल गांधी? निवास को दिया गया नया स्वरूप-Indianews
CSK VS LSG : चेन्नई में चला गायकवाड़ का बल्ला, लखनऊ के सामने रखा 211 रन का लक्ष्य-Indianews
Arti Singh ने अपने होने वाले दुल्हे के नाम की लगाई मेहंदी, पर्पल आउटफिट लुक की तस्वीरें आई सामने -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अल्पसंख्यक आरक्षण पर चर्चा तेज, क्या कहती है जनता-Indianews
ADVERTISEMENT