होम / 15 अगस्त तक भारत में शुरू हो सकती है "5जी" इंटरनेट सेवा, जानें क्या होगा फायदा?

15 अगस्त तक भारत में शुरू हो सकती है "5जी" इंटरनेट सेवा, जानें क्या होगा फायदा?

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 11:52 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज:
भारत में 5जी इंटरनेट सेवा की शुरूआत जल्द हो सकती है। क्योंकि इस मामले में टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने स्वतंत्रता दिवस (यानी 15 अगस्त 2022) को ‘5जी’ इंटरनेट सेवा शुरू होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम की बिक्री शुरू हो चुकी है और जून तक ये प्रोसेस खत्म होने की संभावना है।

तो चलिए जानते हैं भारत में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू होने पर क्या-बदलाव देखने को मिलेगा। आखिर ‘जी’ फॉर जेनरेशन क्या है? ‘5जी’ लॉन्च होने से इंटरनेट की स्पीड कितनी होगी। इससे जनता को क्या होगा फायदा।

क्या होता है इंटरनेट का ‘जी’ जेनरेशन

  • इंटरनेट को लेकर यूज होने वाले ‘जी’ का मतलब जेनरेशन होता है। जैसे पहले जेनरेशन के इंटरनेट को 1जी कहते हैं। साल 1979 में शुरू हुए इंटरनेट को 1जी जेनरेशन कहा गया था, जिसका 1984 तक दुनिया भर में विस्तार हुआ था।
  • इसी तरह 1991 में 2जी इंटरनेट लॉन्च हुई। 1जी की तुलना में 2जी इंटरनेट की ज्यादा स्पीड थी। एक तरफ जहां 1जी की स्पीड 2.4 केबीपीएस थी, वहीं 2जी इंटरनेट की स्पीड अब बढ़कर 64 केबीपीएस हो गई। इसके बाद 1998 में पहली बार 3जी, 2008 में 4जी और 2019 में 5जी इंटरनेट लॉन्च हुई। भले ही 2019 में ही 5जी इंटरनेट लॉन्च हो गई हो, लेकिन भारत में यह 11 साल बाद अब शुरू होने वाली है।

क्या 5जी इंटरनेट 4जी से अलग है?

15 अगस्त तक भारत में शुरू हो सकती है ''5जी'' इंटरनेट सेवा

  • इंटरनेट नेटवर्क की पांचवीं जनरेशन को 5जी कहते हैं। यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, जो तरंगों के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट सेवा उप्लब्ध कराती है। इसमें मुख्य रूस से तीन तरह के फ्रीक्वेंसी बैंड होते हैं।
  • लो फ्रीक्वेंसी बैंड: एरिया कवरेज में सबसे बेहतर। इंटरनेट स्पीड 100 एमबीपीएस, इंटरनेट स्पीड कम।
  • मिड फ्रीक्वेंसी बैंड: इंटरनेट स्पीड लो बैंड से ज्यादा 1.5 जीबीपीएस, एरिया कवरेज लो फ्रीक्वेंसी बैंड से कम है। सिग्नल के मामले में अच्छा है।
  • हाई फ्रीक्वेंसी बैंड: इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा 20 जीबीपीएस, एरिया कवर सबसे कम, सिग्नल के मामले में भी अच्छा है।

देश में किन शहरों में लॉन्च हो सकती है 5जी सेवा?

  • भारत में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तीन बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया काम कर रही हैं। इन तीनों कंपनियों ने मोबाइल एसेसरीज बनाने वाली कंपनियों एरिक्सन और नोकिया के साथ मिलकर काम शुरू किया है। दिसंबर में केंद्र सरकार ने बताया था कि सबसे पहले देश के 13 शहरों में 5जी इंटरनेट शुरू होने वाली है। सरकार ने बताया था कि इसके पीछे मुख्य तीन वजह हैं।
  • नोकिया और एरिक्सन कंपनी शुरूआती फेज में इन्हीं शहरों में ट्रायल और टेस्टिंग कर रही हैं। इन 13 शहरों में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा हैं। यहां इंटरनेट यूज भी ज्यादा है इसलिए इन्हीं शहरों को चुना गया है। 5जी इंटरनेट सेवा की कीमत 4जी की तुलना में ज्यादा है।
  • इस हिसाब से छोटे शहरों की तुलना में 5जी यूज करने वाले लोग इन 13 बड़े शहरों में ज्यादा हैं। देश के इन शहरों में दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद, गुरुग्राम, जामनगर, गांधीनगर, मुंबई, पुणे, चेन्नई और बेगलुरू लॉन्च होगा 5जी इंटरनेट।

5जी से जनता को क्या लाभ?

15 अगस्त तक भारत में शुरू हो सकती है ''5जी'' इंटरनेट सेवा

  • 5जी इंटरनेट सेवा के शुरू होने से भारत में काफी कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा। बल्कि मनोरंजन और संचार के क्षेत्र में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5जी के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5जी इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है।
  • यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे। वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी के आने से बड़ा बदलाव होगा। यूट्यूब पर वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके चलेगा। वॉट्सऐप कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी। मूवी 20 से 25 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा। मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को आॅपरेट करना आसान होगा। वहीं वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा। 5जी आने से इंटरनेट आॅफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम को कनेक्ट करना आसान होगा।

5जी इंटरनेट की वैलिडिटी 30 साल की होगी: अश्विनी

  • 5जी इंटरनेट लॉन्च करने को लेकर टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बताया कि मई के पहले सप्ताह में आॅक्शन को लेकर डिजिटल संचार समिति (डीसीसी) की बैठक होने वाली है। डीसीसी दूरसंचार क्षेत्र में फैसला लेने वाली सबसे बड़ी संस्था है।
  • उन्होंने बताया कि विभाग ट्राई की सिफारिशों का इंतजार कर रहा है। वैष्णव ने कहा कि ट्राई ने 1 लाख मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के 7.5 लाख करोड़ रुपए में आॅक्शन कराने की सरकार से सिफारिश की थी। उन्होंने बताया कि इसकी वैलिडिटी 30 साल की होगी। यह प्रोसेस सरकारी स्तर पर शुरू हो गई है। आॅक्शन खत्म होती है 5जी लॉन्च कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े : WhatsApp के 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को कर दिया गया है बैन, जानिए क्या है वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT