होम / केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में विरोध प्रदर्शन जारी

केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में विरोध प्रदर्शन जारी

Sameer Saini • LAST UPDATED : June 17, 2022, 10:28 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Begusarai/Lakhisarai (Bihar) : बिहार में भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को बिहार के विभिन्न जिलों में ट्रेनों की आवाजाही बाधित रही। बेगूसराय जिले में आक्रोशित युवक ने राजबारा गुमटी मार्ग को जाम कर दिया। ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई क्योंकि आंदोलनकारी प्रदर्शनकारियों ने रेलवे पटरियों पर बैठकर अपनी चिंताओं को व्यक्त किया।

युवाओं ने जमकर किया विरोध

कई जगहों पर सड़कें भी जाम कर दी गईं। विरोध के दौरान रेलवे ट्रैक पर एक टायर जला दिया गया। जिले के साहेबपुरकमल रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने जमकर हंगामा किया और साथ ही आगजनी और पथराव भी किया। लखीसराय जिले में भी ऐसा ही कोहराम देखा गया। केंद्र सरकार की इस योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों के एक विशाल समूह ने संयुक्त रूप से जिले में मार्च निकाला। धरने के दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी की गई।

Agnipath Scheme Protest Live Updates

बलिया रेलवे स्टेशन पर जमा हुए लोग

इसी तरह का विरोध उत्तर प्रदेश के बलिया में भी देखा गया। बलिया रेलवे स्टेशन पर अग्निपथ योजना के विरोध में भारी भीड़ जमा हो गई। बलिया की जिला मजिस्ट्रेट सौम्या अग्रवाल ने कहा, “सुबह से ही स्टेशन पर सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। कुछ गुंडे वहां पहुंचे लेकिन उन्हें सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से रोक दिया गया। उन्होंने पथराव का प्रयास किया। फ़िलहाल कार्रवाई की जा रही है।

योजना का विरोध पूरे बिहार में रहा जारी

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना का हिंसक विरोध गुरुवार को पूरे बिहार में जारी रहा, जिसमें सैकड़ों उम्मीदवारों ने रेल और सड़क यातायात को बाधित किया, जबकि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे।

Agnipath Scheme Protest in bihar

रेल यातायात हुए बाधित

बुधवार को भी, उम्मीदवारों ने योजना को लेकर मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और बक्सर जिले में विरोध प्रदर्शन किया, जिससे सड़क और रेल यातायात बाधित हो गया। ‘अग्निवर’ की भर्ती अगले 90 दिनों में शुरू होगी और पहला बैच जुलाई 2023 तक तैयार हो जाएगा। ‘अग्निपथ’ योजना के तहत”, एक प्रदर्शनकारी ने कहा सरकार को चार साल बाद सेवा से बाहर होने पर अन्य नौकरियों में ‘अग्निवर’ को 20-30 प्रतिशत आरक्षण देना चाहिए।

इस कारण शुरू की गई थी योजना

सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव लाने के प्रयास में सरकार द्वारा हाल ही में अग्निपथ योजना शुरू की गई थी। नई सैन्य भर्ती योजना को विपक्ष के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, केंद्र ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में बदलाव लाने का फैसला किया है।

क्या है अग्निपथ योजना

14 जून को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए भारतीय युवाओं के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। योजना को अग्निपथ नाम दिया गया है और इस योजना के तहत चयनित युवाओं को अग्निपथ कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews