होम / Air Chief RKS Bhadauria Retirement 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे IAF Chief फायटर में भरी आखिरी उड़ान

Air Chief RKS Bhadauria Retirement 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे IAF Chief फायटर में भरी आखिरी उड़ान

Vir Singh • LAST UPDATED : September 25, 2021, 10:48 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Air Chief RKS Bhadauria Retirement  वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर को अपना दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगे और सेवानिवृत्त हो जाएंगे। एयरफोर्स (आईएएफ) ने यह जानकारी दी है। आईएएफ ने बताया कि निवर्तमान एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने 13 सितंबर को 23 स्क्वाड्रन, हलवारा में वायु सेना प्रमुख के रूप में एक लड़ाकू विमान में अपनी अंतिम उड़ान भरी। उनका उड़ान करियर उसी ‘पैंथर्स’ स्क्वाड के साथ मिग-21 की उड़ान के शुरू हुआ था और फिर उसी एयरबेस पर और उसी स्क्वाड्रन के साथ ही समाप्त हुआ है। भदौरिया की आखिरी उड़ान वायु सेना में बड़े पैमाने पर फेरबदल के बीच हुई है, क्योंकि शुक्रवार को नए उप प्रमुख और दो कमांडर-इन-चीफ की घोषणा की गई थी।

Air Chief RKS Bhadauria Retirement  एयर मार्शल संदीप सिंह नए वायुसेना उप प्रमुख नियुक्त

एयर मार्शल संदीप सिंह को वायुसेना का नया उप प्रमुख नियुक्त किया गया। सिंह वर्तमान एयर मार्शल वीआर चौधरी का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को अगले आईएएफ प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

Air Chief RKS Bhadauria Retirement  वायुसेना में जानिए और क्या फेरदबल हुआ

वर्तमान पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण को अब चीफ आफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के लिए एकीकृत रक्षा स्टाफ (सीआईएससी) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह पिछले लगभग छह वर्षों में सीआईएससी के रूप में कार्यभार संभालने वाले पहले आईएएफ अधिकारी होंगे, जो चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के अधीन काम करने वाले सभी त्रि-सेवा मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Air Chief RKS Bhadauria Retirement  पश्चिमी वायु कमान में एयर मार्शल अमित देव होंगे नए कमांडर

पश्चिमी वायु कमान में, कृष्णा की जगह एयर मार्शल अमित देव को नए कमांडर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। देव पहले से ही पूर्वी वायु कमान के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। उनका दिल्ली में नए कार्यालय में लगभग छह महीने का कार्यकाल होगा। पूर्वी, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी कमानों में नियुक्तियों की घोषणा की जानी बाकी है और जल्द ही आदेश जारी होने की उम्मीद है।

Read More : New Airforce Chief एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वायुसेना अध्यक्ष

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT