होम / अमेरिकी मीडिया हुआ बीजेपी का मुरीद, कहा- 2024 चुनाव में जीत की तरफ बढ़ रही दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी

अमेरिकी मीडिया हुआ बीजेपी का मुरीद, कहा- 2024 चुनाव में जीत की तरफ बढ़ रही दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : March 21, 2023, 4:58 pm IST

संबंधित खबरें

BJP Mission 2024: देश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अमेरिकी मीडिया ने जमकर तारीफ की है। अमेरिकी न्यूजपेपर वॉल स्ट्रीट जर्नल ने भाजपा को दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पार्टी बताया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल में लिखा है कि साल 2014 और 2019 में बीजेपी की बंपर जीत के बाद, अब साल 2024 में भी बीजेपी एक बार फिर से बड़ी जीत की तरफ बढ़ रही है। अखबार में कहा गया है कि बीजेपी आने वाले वक्त में तेजी से भारत अपना दबदबा बनाएगी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपे इस आर्टिकल के अनुसार, अमेरिकी नजरिए से भी भारतीय जनता पार्टी सबसे महत्वपूर्ण विदेशी पार्टी हैष मगर इसे कम समझा गया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल यानी कि WSJ ने अपने आर्टिकल में लिखा कि 2014 और 2019 में बीजेपी ने लगातार दो जीत हासिल करने के बाद 2024 में होने वाले चुनाव में भी वह लगातार तीसरी जीत की ओर आगे बढ़ रही है। इसके साथ ही इसमें ये भी लिखा है कि भारत इस वक्त एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है।

भारत के बिना अमेरिका नहीं कर सकता चीन का मुकाबला 

WSJ में लिखा है कि अमेरिका बिना भारत की सहायता के चीन से मुकाबला नहीं कर सकता है। इस आर्टिकल के छपने के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता अरुण सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा लगातार आगे बढ़ रही है। पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी की नीतियों की तारीफ हो रही है।

43 सालों में कैसे-कैसे हुआ बीजेपी का विस्तार

  • बीजेपी के पास साल 1981 में पूरे देश में केवल 148 विधायक थे। मगर आज इन विधायकों की संख्या 1296 है।
  • बीजेपी के पास साल 1984 में केवल 2 सांसद थे। आज बीजेपी के पास 303 सांसद हैं।
  • बीजेपी को 1984 लोक सभा चुनाव में 1.89 करोड़ वोट मिले थे। लेकिन साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 22.89 करोड़ वोट मिले थे।
  • भारतीय जनता पार्टी आज पूरी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है। आज भाजपा के पास 17 करोड़ से अधिक कार्यकर्ता हैं। जबकि चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के पास 9.14 करोड़ कार्यकर्ता हैं।

केवल 16 वर्षों में बनी देश की सबसे बड़ी पार्टी

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने जिस पार्टी को दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पार्टी बताया है। उस पार्टी की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और लाल-कृष्ण आडवाणी ने 6 अप्रैल 1980 को साथ मिलकर की थी। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी एक विचारधारा के रूप में वर्ष 1951 में ही अस्तित्व में आई थी। उस वक्त राष्ट्रवाद की विचारधारा पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारतीय जन संघ की स्थापना की थी।

भारतीय जनता पार्टी ने अपना पहला लोकसभा चुनाव साल 1984 में लड़ा था। उस समय बीजेपी ने सिर्फ 2 सीटों पर जीत हासिल की थी। जो कि बीजेपी के लिए बहुत बड़ी हार थी। क्योंकि बीजेपी ने 224 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। हालांकि, बीजेपी ने इसके बाद जमीनी स्तर पर अपने संगठन को मजबूत बनाने का काम किया। अपनी स्थापना के सिर्फ 16 वर्षों में ही वह देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई।

लेटेस्ट खबरें