होम / Another Calamity Delmicron ओमिक्रॉन और डेल्टा के मिश्रित डेल्मिक्रॉन ने बढ़ाई विश्व की चिंता

Another Calamity Delmicron ओमिक्रॉन और डेल्टा के मिश्रित डेल्मिक्रॉन ने बढ़ाई विश्व की चिंता

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : December 23, 2021, 4:33 pm IST

संबंधित खबरें

Another Calamity Delmicron ओमिक्रॉन और डेल्टा के मिश्रित डेल्मिक्रॉन ने बढ़ाई विश्व की चिंता

इंडिया न्यूज़, अहमदाबाद:

Delmicron covid-19: कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने विश्वभर में पैर पसार लिए हैं। विश्व के कई देशों में पहुंच चुका ओमिक्रॉन तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। वहीं भारत में भी नए संक्रमण से पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है जो कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। बता दें कि ओमिक्रॉन का शिकार वह लोग भी हो रहे हैं जो कोरोना की दोनों डोज ले चुके हैं। ऐसे में अब डेल्टा और ऑमिक्रॉन का संयोजन डेल्मिक्रॉन (delta and omicron coinfection) के खतरे की भी घंटी बजती सुनाई दे रही है।

शौधकत्ताओं का निष्किर्ष delta and omicron together infection

Delmicron covid-19: स्वास्थ्य विशेषज्ञ  पहले ओमिक्रॉन को  पहले आए कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से कहीं अधिक घातक बता रहे थे। लेकिन अब शौधकत्ताओं ने अध्ययन किया है कि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच डेल्मिक्रॉन (delta and omicron coinfection) के खतरे को देखते हुए लोगों को अधिक संवेदनशील होते हुए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। वैज्ञानिकों का मानना है कि डेल्मिक्रॉन लोगों में कोरोना के गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है।

 डेल्मिक्रॉन की परिभाषा जानलेवा बन सकता है कोरोना वेरिएंट का मिश्रण two covid variants at once

Delmicron covid-19: स्वास्थ्य से जुड़े शौधकत्ताओं के अनुसार कोरोना और ओमिक्रॉन का मिश्रण ही डेल्मिक्रॉन है। सीधे शब्दों में कहें तो  अगर कोई व्यक्ति डेल्टा और ओमिक्रॉन का एक साथ शिकार हो जाता है (delta and omicron coinfection) तो उसे डेल्मिक्रॉन का नाम दिया गया है। ऐसे में अगर कोई संक्रमित डेल्मिक्रॉन का शिकार हो जाता है तो अधिक घातक बन सकता है जो कि बहुत ही खतरानाक स्थिति पैदा कर सकता है। ऐसे में जाहिर सी बात है कि ओमिक्रॉन के ट्विन स्पाइक्स से जन्मे डेल्मिक्रॉन ने लोगों के लिए मुसीबतें बढ़ा दी हैं। क्योंकि डेल्मिक्रॉन के मामले कई देशों में देखने को मिल चुके हैं।

Read More: Delhi Mumbai can Become Omicron Hotspot ओमिक्रॉन ने बढ़ाई सरकार की टेंशन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT