होम / April 5 Weather : अप्रैल में ही गर्मी दिखा रही तेवर

April 5 Weather : अप्रैल में ही गर्मी दिखा रही तेवर

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 5, 2022, 4:27 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
April 5 Weather: उत्तर भारत के राज्यों हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी इस बार अप्रैल से ही मई-जून वाली गर्मी की तपिश महसूस की जा रही है। चौंकाने वाली बात ये है कि समुद्र तटीय इलाकों और हिमाचल की तलहटी वाले क्षेत्रों में तापमान औसत से काफी अधिक बना हुआ है।

भारतीय मौसम विभाग अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बुधवार से दिल्ली में लू के थपेड़े भी तेज होने के आसार हैं। बीते सोमवार को भी कई क्षेत्रों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया था।

15 अप्रैल तक राहत के आसार नहीं (April 5 Weather)

स्काईमेट का अनुमान है कि आने वाले 10-15 दिनों में भी इसी तरह की भयंकर गर्मी पड़ती रहेगी। क्योंकि मौसम में ज्यादा बदलाव के संकेत नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 अप्रैल तक गर्मी का आलम ज्यों का त्यों रहेगा। अगले 2 हफ्ते तक बारिश होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है और गर्मी बढ़ने का अनुमान बरकरार है।

क्या है सीवियर हीट वेव

April 5 Weather

मौसम विभाग के अनुसार सामान्य तापमान से जब अधिकतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो जाता है तो उसे सीवियर हीट वेव माना जाता है। वहीं जब ये 4.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होता वो हीट वेव की कैटेगरी में आता है।

इन जगहों पर हल्की बारिश (April 5 Weather)

  • पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीं दक्षिण कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई।
  • इन हिस्सों में लू की संभावना: मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और गुजरात में कुछ स्थानों पर लू की संभावना।

मार्च में टूटा 121 साल का रिकॉर्ड

April 5 Weather

आपको बता दें कि मार्च का माह शुरू हुआ तो हल्की-हल्की ठंड थी, लेकिन होली के आसपास पारा अचानक बढ़ने चढ़ने लगा। बीते मार्च में इतनी ज्यादा गर्मी पड़ी है कि 121 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। भारत में जब से मौसम का हिसाब-किताब रखा जा रहा है तब से ही मार्च में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी।

April 5 Weather

READ ALSO: National Maritime Day 2022 : इस बार स्मार्ट और हरित समाधान विषय पर जोर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT