Thursday, January 20, 2022
HomeNationalArmy Chief General Naravane हमारी उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर हुआ सकारात्मक...

Army Chief General Naravane हमारी उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर हुआ सकारात्मक विकास

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Army Chief General Naravane भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 14वें दौर की वार्ता से पहले Major General MM Naravane ने आज प्रेस वार्ता के दौरान कहा, हमारी उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर सकारात्मक विकास हुआ है और आने वाले दिनों में आप और विकास देखेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि हमने उत्तरी सीमाओं पर संचालनात्मक तैयारियों के उच्चतम स्तर को कायम रखा। सेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय सेना बातचीत के जरिए चीनी सेना के साथ भी जुड़ी रही। गौरतलब है कि आज विशेषकर पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध पर पहले से भारत व चीन के बीच वार्ता तय थी। इससे पहले गतिरोध को दूर करने के लिए नई दिल्ली और बीजिंग अब तक 13 दौर की बातचीत कर चुके हैं।

LAC पर पिछले साल से अब तक की गतिविधियों से भी देश को अवगत करवाया (Army Chief General Naravane)

सेना प्रमुख ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर मौजूदा स्थिति व पिछले साल से अब तक की गतिविधियों से भी देश को अवगत करवाया। उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक चल रही है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हम इसमें प्रगति देखेंगे। जनरल नरवणे ने बताया कि आंशिक रूप से डिसइंगेजमेंट हुई है, लेकिन खतरा कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, जनवरी 2021 से लगातार संयुक्त प्रयासों के बाद कई स्थानों पर दोनों पक्षों के बीच आपसी अलगाव हुआ है जिसके बारे में मैं आपको समय-समय पर बताता रहा हूं।

नागालैंड में हुई घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया (Army Chief General Naravane)

सेना प्रमुख ने गत चार दिसंबर को नागालैंड के ओटिंग में हुई घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि घटना की गहनता से जांच की जा रही है। बता दें कि नगालैंड में उग्रवाद-रोधी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों की गोलीबारी में 14 आम नागरिकों की मौत हो गई थी, जिसके बाद राज्य में भारी आक्रोश पैदा हो गया था। घटना के बाद झड़प में एक जवान भी शहीद हो गया था।

भूटान की विवादित सीमा में इमारतें बना रहा चीन (Army Chief General Naravane)

चीन अपने पड़ोसी देशों की जगह पर लगातार अतिक्रमण करने में जुटा है। भारत के अलावा वह अन्य देशों की जमीन से भी छेड़छाड़ करता रहता है और ताजा मामला चीन व भूटान के बीच विवादित सीमा कहा है।

China Encroachment China is building many in the disputed border of Bhutan

रिपोर्टों के अनुसार चीन भूटान के साथ अपनी विवादित सीमा पर दो मंजिला इमारतों समेत 200 से अधिक संरचनाओं का तेजी से निर्माण कर रहा है। बीजिंग तीन विवादित सीमा में छह जगह इन निर्माण कार्यों को अंजाम दे रहा है। अमेरिकी डेटा एनालिटिक्स फर्म हॉकआई-360 की ओर से मीडिया को सैटेलाइट इमेज उपलब्ध करवाई गई हैं और इसके विश्लेषण के अनुसार चीन द्वारा भूटान की विवादित सीमा पर किए जा रहे निर्माण की पुष्टि हुई है। (Army Chief General Naravane)

Also Read :Army Chief जम्मू पहुंचे सेना प्रमुख

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE