होम / Bharat Bandh Highlights: कई राज्यों में दिखा भारत बंद का असर, कई राष्ट्रीय और राज्य हाईवे रहे बंद

Bharat Bandh Highlights: कई राज्यों में दिखा भारत बंद का असर, कई राष्ट्रीय और राज्य हाईवे रहे बंद

India News Editor • LAST UPDATED : September 27, 2021, 4:01 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Bharat Bandh Highlights: किसान संगठनों द्वारा सोमवार को बुलाया गया भारत बंद का असर कहीं कहीं मिलाजुला सा देखने को मिला। हरियाणा, पंजाब, बिहार, यूपी, राजस्थान और दक्षिण के कई राज्यों में भी बंद का कुछ असर दिखा लेकिन यहां राजनीतिक दलों की भागीदारी अधिक रही। सुबह 6 से शाम 4 बजे तक रहे भारत बंद (Bharat Bandh Highlights) के दौरान कई राष्ट्रीय और राज्य हाईवे बंद रहे। कई रूट डायवर्ट करने पड़े। ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित रही। दिल्ली से जाने वाले कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं।

कई राज्यों में बंद बेअसर भी रहा। दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर को शाम को आम जनता के लिए खोल दिया गया। इस दौरान पूरे देश में सभी सरकारी और निजी कार्यालय, शैक्षणिक और अन्य संस्थान, दुकानें, उद्योग और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान के साथ-साथ सार्वजनिक कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम बंद रहे। अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राहत और बचाव कार्य सहित सभी आपातकालीन प्रतिष्ठानों और आवश्यक सेवाओं व व्यक्तिगत आपात स्थितियों में भाग लेने वाले लोगों को छूट रही।

Bharat Bandh Highlights

राकेश टिकैत ने किया दावा, सफल रहा भारत बंद

Bharat Bandh Highlights

इस दौरान भकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने दावा किया कि हमारा “भारत बंद” (Bharat Bandh Highlights) सफल रहा। हमें किसानों का पूरा समर्थन मिला है। हम सबकुछ बंद नहीं कर सकते क्योंकि हमें लोगों की आवाजाही का भी ध्यान रखना है। हम सरकार के साथ बातचीत को तैयार हैं लेकिन कोई बातचीत नहीं हो रही। आगे की रणनीति संयुक्त किसान मोर्चा बनाएगा।

दिल्ली- एनसीआर में लगा जाम

Bharat Bandh Highlights

भारत बंद (Bharat Bandh Highlights) की वजह से दिल्ली-गुरुग्राम हाइवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। सोमवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों बंद की वजह सड़कों पर लंबा जाम देखने को मिला। भारत बंद के मद्देनजर गाजियाबाद पुलिस ने गाजियाबाद और निजामुद्दीन को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे को बंद कर दिया था। वहीं नोएडा प्राधिकरण के पास किसान अपनी मांगों को लेकर भारी संख्या में इकट्ठा हुए और पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दिया। वहीं हरियाणा के पलवल में किसानों ने दिल्ली-मथुरा नैशनल हाइवे जाम किया।

पंजाब, हरियाणा में भी रहा भारत बंद का असर

Bharat Bandh Highlights

भारत बंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा मे देखने को मिला। दोनों राज्यों में कई स्थानों पर किसानों ने राजमार्गों, सड़कों को बंद कर दिया और रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, जिससे आम जनता परेशान हुई। पंजाब में सत्ता मेें बैठी कांग्रेस ने कहा कि वह तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान यूनियनों के ‘भारत बंद’ (Bharat Bandh Highlights) के आह्वान के साथ खड़ी है। पंजाब में भारत बंद के दौरान परिवहन सेवाओं को भी निलंबित कर दिया। जालंधर में कुछ किसानों ने रेलवे स्टेशन के पास दो ट्रेनों को रोक दिया। इसके चलते ट्रेन में सफर कर रहे यात्री काफी परेशान हुए। देवीदासपुर में अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन किया।

यूपी- बिहार में रहा बंद का कुछ असर

Bharat Bandh Highlights

भारत बंद का असर यूपी-बिहार में कुछ जगह पर देखने को मिला लेकिन प्रदर्शन शांतिपूर्ण चला। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा- संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद (Bharat Bandh Highlights) को समाजवदी पार्टी का पूर्ण समर्थन है। वहीं बिहार में पटना समेत कुछ जिलों में आरजेडी के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते नजर आए। बिहार में महागठबंधन की पार्टियां आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों ने भी इस बंद को अपना समर्थन दिया था। तेजस्वी यादव ने भारत बंद पर कहा है कि इस आंदोलन में हम लोग किसानों के साथ हैं। महागठबंधन की सभी पार्टियां उनके साथ हैं।

राजस्थान में भी मिलाजुला असर

Bharat Bandh Highlights

राजस्थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ सहित कुछ जिलों में बंद का असर देखने को मिला। यहां प्रमुख मंडिया तथा बाजार बंद रहे। किसानों ने प्रमुख मार्गों पर चक्काजाम किया और सड़क पर ही सभाएं की।

मध्य प्रदेश में नहीं रहा भारत बंद

Bharat Bandh Highlights

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आज कृषि कानूनों के विरोध में भारत बंद का आह्वान किया था, लेकिन इसका असर मध्य प्रदेश में नहीं दिखा। लगभग पूरे प्रदेश में रोज की तरह दुकानें खुली रहीं और लोग अपनी जरूरतों का सामान खरीदते रहे। जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर, भोपाल समेत पूरे प्रदेश में रोज की तरह कामकाज हुआ।

 

Must Read:- आंध्र प्रदेश में गुलाब ने फेरा किसानों के भारत बंद पर पानी

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Gujarat High Court: वह इनके मां की तरह…, गुजरात हाई कोर्ट में अपनी लड़की, गाय, भैंस और मुर्गियों के कस्टडी की मांग- Indianews
IPL 2024: आईपीएल में इतिहास में हासिल किये गए हैं ये सबसे बड़े लक्ष्य, देखें यहां
Shilpa Shetty-Raj Kundra के वकील ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तोड़ी चुप्पी, ED द्वारा जब्त सपंत्ति पर दिया पहला बयान -Indianews
Salt or Sugar: दही के साथ नमक या चीनी? जानिए क्या है खाने का सही तरीका- Indianews
Ram Lala: इस देश में स्थापित की जाएगी अयोध्या के भगवान राम की मूर्ति की रेप्लिका! काशी के मूर्तिकार ने बनाई- Indianews
IPL 2024 से बाहर हुआ CSK का ओपनर बल्लेबाज, इंग्लैड के इस खिलाड़ी को मिली जगह
Diljit Dosanjh नहीं बल्कि, Amar Singh Chamkila में इस मशहूर कॉमेडियन को लेना चाहते थे एआर रहमान -Indianews