होम / BrahMos to Join Philippines Navy भारत ने किया फिलीपींस से साढ़े 37 करोड़ डॉलर का करार

BrahMos to Join Philippines Navy भारत ने किया फिलीपींस से साढ़े 37 करोड़ डॉलर का करार

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : January 28, 2022, 2:12 pm IST

संबंधित खबरें

BrahMos to Join Philippines Navy

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

BrahMos to Join Philippines Navy भारत में बनी स्वदेशी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल (brahmos supersonic missile) अब फिलीपींस की नौसेना में शामिल होने जा रही है। बता दें कि दोनों देशों में इस सौदे को लेकर काफी दिनों से बात चल रही थी जो कि अब सिरे चढ़ गई है। देश में बनी ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल को खरीदने के लिए फिलीपींस ने भारत के साथ 2,812 करोड़ रुपये (37.50) करोड़ डॉलर का समझोता किया है। भारत और रूस का मिश्रित यह हथियार इतना घातक है कि यह ध्वनि की रफ्तार से तीन गुना तेजी से दुश्मनों पर हमला करने में सक्षम है। डीआरडीओ द्वारा निर्मित ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल की गति 4321 किलोमीटर प्रति घंटा है जो कि इसे खास बनाती है।

BrahMos to Join Philippines Navy
BrahMos to Join Philippines Navy

Read More: DRDO Successfully Test-Fired Agni Prime Missile दुश्मनी खेमे में हलचल

पहले भारत हथियारों का आयातक था, अब निर्यात की दिशा में बढ़ा रहा कदम BrahMos to Join Philippines Navy

ज्ञात रहे कि पहले भारत अपनी रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विदेशों से हथियार और अन्य गोला बारूद खरीदता था। इसके लिए देश को मोटी रकम दूसरे देशों को देनी पड़ती थी। लेकिन अब भारत आत्म निर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। इसी का नतीजा है कि अब भारत भी उन देशों की कतार में खड़ा हो गया है जो अपने बनाए हथियारों का निर्यात करेगा। बता दें कि भारत का यह पहला विदेशी समझौता है जिसमें ब्रह्मोस मिसाइल (brahmos missile) निर्यात की जाएगी।

BrahMos to Join Philippines Navy
BrahMos to Join Philippines Navy

Read More: Navy’s Success नौसेना ने किया सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

दोनों देशों के समकक्षों ने किए समझौते पर हस्ताक्षर BrahMos to Join Philippines Navy

शुक्रवार को हुए इस करार की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि (supersonic missile)दोनों देशों के अधिकारियों ने मिसाइल डील पर दस्तखत कर दिए हैं। इस दौरान ब्रह्मोस एयरोस्पेस इंडिया के सीईओ अतुल डी राणे, डिप्टी सीईओ संजीव जोशी, ले. कर्नल आर. नेगी समेत अन्य लोग मौजूद रहे। बता दें कि इसी कड़ी में अन्य मित्र देशों को भी मेड इन इंडिया ब्रह्मोस का सौदा करने के लिए बात चल रही है जो कि अंतिम दौर में हैं।

BrahMos to Join Philippines Navy
BrahMos to Join Philippines Navy

Read More: Successful Test of Brahmos Missile दुश्मनों पर काल बन कर बरसेगी नई सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT