होम / Budget Session LIVE Updates लोकतंत्र में परिवारवाद बड़ा खतरा : मोदी

Budget Session LIVE Updates लोकतंत्र में परिवारवाद बड़ा खतरा : मोदी

Sameer Saini • LAST UPDATED : February 8, 2022, 4:19 pm IST

संबंधित खबरें

  • राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब में बोले प्रधानमंत्री

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Budget Session LIVE Updates प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद में काग्रेस के खिलाफ अक्रामक रुख अख्तियार किया। वह राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, कांग्रेस अपने परिवार के आगे कुछ भी नहीं सोचती है। लोकतंत्र में परिवारवाद सबसे बड़ा खतरा होता है। कुछ लोग बोलते हैं कि कांग्रेस नहीं होती तो क्या होता। पीएम ने कहा, तो आज मैं बताता हूं कि अगर कांग्रेस नहीं होती तो देश में क्या होता।

जानिए कांग्रेस नहीं होती तो क्या-कया होता!

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नहीं होती तो 1975 में देश में इमरजेंसी का कलंक नहीं होता। जातिवाद और क्षेत्रवाद की खाई इतनी गहरी नहीं होती। कांग्रेस नहीं होती तो सिखों का नरसंहार भी नहीं होता। इसी के साथ कांग्रेस नहीं होती तो जम्मू-कश्मीर के पंडितों को कश्मीर छोड़ने की नौबत नहीं आती। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस नहीं होती तो देश का विकास नहीं रुकता।

Budget Session LIVE Updates
Budget Session LIVE Updates

कांग्रेस नहीं होती तो बेटियों को तंदूर में जलाने की घटनाएं नहीं होती। देश के सामान्य मानव को पानी, बिजली, सड़क, घर, शौचालय जैसी मूल सुविधाओं के लिए इतने वर्ष तक इंतजार करना नहीं पड़ता। पीएम ने कहा, जब से देश में हमारी सरकार है तब से देश निरंतर विकास की राह पर है। हर क्षेत्र में बिना किसी तरह की रुकावट के लगातार विकास हो रहा है।

गिनाई सरकार की उपलब्धियां

कोरोना के दौरान बहुत सारी बाधाओं के बावजूद हमने गरीबों और जरूरतमंदों को घर उपलब्ध कराने के लिए काम करना जारी रखा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इतने लंबे कोरोना काल में हमारी सरकार ने 80 करोड़ से भी अधिक देशवासियों के लिए मुफ्त में राशन की व्यवस्था की, ताकि ऐसी स्थिति कभी पैदा न हो कि उनके घर का चूल्हा न जले। भारत ने ये काम करके दुनिया के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा, कोरोना के दौरान 5 करोड़ ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

Budget Session LIVE Updates
Budget Session LIVE Updates

मोदी ने कहा कि कोरोना के दौरान, बहुत सारी बाधाओं के बावजूद, हमने गरीबों और जरूरतमंदों को घर उपलब्ध कराने के लिए काम करना जारी रखा। जब कोविड-19 की शुरुआत हुई तो लोगों को लग रहा था कि भारत का क्या होगा। इस बात पर भी चर्चा हुई कि भारत की वजह से दुनिया पर क्या असर पड़ेगा, लेकिन देश के 130 करोड़ लोगों की इच्छाशक्ति और अनुशासन के कारण भारत के प्रयासों की दुनिया भर में सराहना हो रही है। इस अवसर पर पीएम ने बीजेपी सरकार की उपलब्धियां गिनवार्इं।

विपक्ष में बैठकर भी विकास नहीं होने दे रही कांग्रेस

कांग्रेस जब भी देश की सत्ता पर काबिज रही, उसने विकास नहीं होने दिया। उन्होंने कहा, अब कांग्रेस विपक्ष में है तो देश के विकास में व्यवधान पैदा कर रही है। विपक्षी पार्टी को नेशन पर भी आपत्ति है। पीएम ने कहा, अगर कांग्रेस के हिसाब से नेशन की कल्पना गैर संवैधानिक है तो आपकी पार्टी का नाम इंडियन नेशनल कांग्रेस क्यों रखा गया? नाम बदलकर आपको फेडरेशन आफ कांग्रेस करना चाहिए। उन्होंने कहा, कांग्रेस को अपने पूर्वजों की गलती को सुधारना चाहिए।

हमने महंगाई पर काबू पाने की कोशिश की

Budget Session LIVE Updates
Budget Session LIVE Updates

कोविड संकट के कारण महंगाई ने अमेरिका सहित पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। अमेरिका 40 साल में और ब्रिटेन में 30 साल में सबसे ज्यादा महंगाई का सामना कर रहा है। यूरो वाले देश भी अपनी मुद्रा के रूप में अभूतपूर्व मुद्रास्फीति का सामना कर रहे हैं। मोदी ने कहा, ऐसे में हमने महंगाई पर काबू पाने की कोशिश की है। अगर हम अमेरिका की तुलना करें तो भारत में महंगाई कम ही है। हम आगे भी महंगाई को रोकने की हर संभव कोशिश कर रह रहे हैं। वर्ष 2015-2020 के बीच भारत में महंगाई दर 4-5 फीसदी के बीच थी। वहीं यूपीए के दौरान महंगाई दहाई अंक में थी।

Also Read : PM Modi Said On the Budget किसान हमारे अन्नदाता अब बनेंगे ऊर्जादाता

Connect With Us : Twitter | Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
Swapna Shastra: सपने में अगर छिपकली या सांप दिखे तो क्या है इसके मायने, क्या कहाता है स्वप्न शास्त्र?- Indianews
KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने केकेआर को 8 विकेट से रौंदा, जॉनी बेयरस्टो ने खेली शानदार शतकीय पारी -India News
Saptahik Lucky Rashifal: अगले सप्ताह इन 5 लकी राशियों के जातकों को मिलेगा डबल लाभ, धन और सुख में होगी वृद्धि- Indianews
Realme C65 5G: Realme ने लॉन्च किया बेहद सस्ता 5G फोन, इसके फीचर जान रह जाएंगे हैरान- Indianews
Zodiac Sign: शनि की प्रिय होती हैं ये राशियां, धन-दौलत के भर देते हैं भंडार-Indianews
itel A70: 12GB रैम, 128GB स्टोरेज और इन शानदार फीचर के साथ मिल रहा है ये फोन, महज 6,499 रुपये में- Indianews
ADVERTISEMENT