होम / Cash Became First Choice Instead Of Digital नोटबंदी के 5 साल बाद भी भारत में कैश का होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल, जानें क्या हैं कारण

Cash Became First Choice Instead Of Digital नोटबंदी के 5 साल बाद भी भारत में कैश का होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल, जानें क्या हैं कारण

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 5, 2021, 5:18 pm IST

संबंधित खबरें

Cash Became First Choice Instead Of Digital
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

देश में भले ही आज डिजिटल पेमेंट करने के कई साधन उपलब्ध हैं, बावजूद इसके आज भी भारत में कैश पेमेंट का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 5 साल पहले 8 नवम्बर को देश में जब नोटबंदी की गई थी तो उस समय लोगों के पास कैश लगभग 18 लाख करोड़ रुपए था।

वहीं गत महीने अक्टूबर में खत्म पखवाड़े तक लोगों के पास ये कैश 57 प्रतिशत बढ़कर लगभग 28.30 लाख करोड़ रुपए हो गया। इन आंकड़ों के मुताबिक भारत में लोग अभी भी कैश पेमेंट को ही ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

क्यों है लोगों में कैश को लेकर ज्यादा इंटरेस्ट

Cash Became First Choice Instead Of Digital

भारत में भले ही डिटिलट पेमेंट को लेकर आज कई तरह के एप्स हैं, वहीं भारत सरकार भी डिजिटली पेमेंट को ज्यादा प्रमोट करने में लगी है। इसके बावजूद उक्त आंकड़ों के मुÞताबिक भारत में लोग कैश पेमेंट को ज्यादा महत्व क्यों दे रहे हैं? इसका सबसे बड़ा कारण त्योहारी सीजन में कैश की डिमांड ज्यादा होना है।

भारत में बहुत सारों त्योहारों पर लोगों को कैश ही चाहिए होता है। इसलिए लोग कैश पर निर्भर करते हैं। वहीं दूसरा कारण लोगों के पास बैंक अकाउंट का न होना है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आज भी भारत में 15 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिनके पास बैंक खाते नहीं है।

लॉकडाउन में लोगों ने जोड़ी नकदी

पिछले साल 2020 में कोरोना वायरस के कारण भारत में लाकडाउन लगा था। लाखों लोगों ने पहली बार अपने जीवन में लाकडाउन देखा था। ऐसे में लोगों ने अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए नकदी जोड़ने पर ज्यादा जोर डाला। इसी कारण कैश का फ्लो बढ़ता चला गया।

5 साल पहले हुई थी Demonetisation

बता दें कि 5 साल पहले 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में 500 और 1,000 रुपए के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था। इसका कारण काले धन पर स्ट्राइक और नकली नोटों पर नकेल कसना बताया गया था। इसके बाद 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए गए थे।

वहीं लोगों को डिजिटल पेमेंट को लेकर भी जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया था। यूपीआई जैसे कई पेमेंट साधनों को बढ़ाया गया है। फिर भी आज देश में कैश का इस्तेमाल ही ज्यादा होता दिख रहा है।

Read More :Diwali 2021 : दीपावली पर गुल्लक में विराजेंगी धनलक्ष्मी, कुम्हारों के चेहरे चहके

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर इस तरह आरोपियों ने दिया था अंजाम, घर के बाहर तीन बार की थी रैकी -Indianews
Salman Khan हाउस फायरिंग केस में लॉरेंस बिश्नोई के भाई का हाथ, 25 अप्रैल तक मिली हिरासत -Indianews
UP Board: रिजल्ट के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, यहां पढ़ें यूपी बोर्ड द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स-Indianews
AAP ने की पंजाब लोकसभा चुनाव के लिए 4 उम्मीदवारों की घोषणा, लुधियाना से अशोक पाराशर पर खेला दाव
IPL 2024: अगले मैच में RCB का इंतजार कर रही है मुसीबत! जानिए क्या है बड़ी वजह – Indianews
Iran-Israel War: डॉलर के मुकाबले एक बार फिर रुपये में आई गिरावट, यहां देखें नया आंकड़ा-Indianews
पतंजलि मामले में नया मोड़, रामदेव, बालकृष्ण आचार्य सार्वजनिक माफी मांगने के लिए हुए तैयार