Thursday, May 26, 2022
HomeNationalCenter Allows Playing of National Anthem and National Anthem : केंद्र ने...

Center Allows Playing of National Anthem and National Anthem : केंद्र ने राष्ट्र गान और राष्ट्र गीत को बजाने की अनुमति दी

Center Allows Playing of National Anthem and National Anthem

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Center Allows Playing of National Anthem and National Anthem : सभी स्थानीय भारतीय भाषाओं को आगे बढ़ाने में जुटे केंद्र ने आधिकारिक कार्यक्रमों में राष्ट्र गान और राष्ट्र गीत के साथ अब राज्य के गीत को भी बजाने और गाने की सैद्धांतिक अनुमति दे दी है। तमिलनाडु में खड़े हुए विवाद के बाद शिक्षा मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

जिसके तहत अब आइआइटी मद्रास सहित राज्य के किसी भी केंद्रीय शिक्षण संस्थान में अब राज्य के गीत को राष्ट्र गान और राष्ट्र गीत के बाद बजाया या गाया जा सकेगा। फिलहाल अभी तक यह व्यवस्था लागू नहीं थी। माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिनों में इसे लेकर मंत्रालय की ओर से आदेश भी जारी हो जाएंगे।

केंद्र ने तमिलनाडु के राज्य गीत को बजाने की दी सैद्धांतिक अनुमति

शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले को राज्यों में पैदा होने वाले भाषा विवाद को खत्म करने की दिशा में एक अहम कदम भी माना जा रहा है। आने वाले दिनों में दूसरे राज्यों को भी इसी तर्ज पर अनुमति दी जा सकती है। वैसे यह फैसला अभी सिर्फ तमिलनाडु के केंद्रीय शिक्षण संस्थानों के लिए लिया गया है।

Center Allows Playing of National Anthem and National Anthem

वैसे भी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति आने के बाद शिक्षा मंत्रालय लगातार शिक्षा को भाषाई बंधन से मुक्त करने में जुटा हुआ है। उच्च शिक्षा में इसे लेकर कई अहम फैसला लिए गए हैं, साथ ही आने वाले दिनों में कुछ और भी फैसले लिए जाएंगे।

राज्य के गीत को आइआइटी मद्रास में अनुमति न देने से हुआ था विवाद

वहीं सरकार की ओर से भी एक भारत श्रेष्ठ भारत जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं। शिक्षा मंत्रालय से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो मंत्रालय ने यह कदम तब उठाया था, जब पिछले दिनों ही आइआइटी मद्रास के एक दीक्षांत समारोह में तमिलनाडु के राज्य गीत को बजाने से इन्कार कर दिया गया था।

बाद में यह स्थानीय स्तर पर बड़ा मुद्दा बन गया था। इसकी गूंज केंद्र तक भी पहुंची थी। इस बीच शिक्षा मंत्रालय ने काफी विचार-विमर्श के बाद राज्य की मांग को तवज्जो दी। साथ ही आइआइटी मद्रास सहित राज्य के सभी केंद्रीय शिक्षण संस्थानों के अधिकारिक कार्यक्रमों में राज्य के गीत को भी गाने और बजाने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। हालांकि मंत्रालय ने साफ किया है कि यह गीत राष्ट्र गान, राष्ट्र गीत के बाद तीसरे नंबर पर ही बजाया या गाया जा सकेगा।

Center Allows Playing of National Anthem and National Anthem

ये भी पढ़ें : Climate Change से बढ़ रहा आपदाओं का खतरा, 2030 तक पड़ेगी खतरनाक लू की मार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Sunil Tiwari
Content Writer And Senior Sub editor @indianews. Good Command on National Articles. Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.
RELATED ARTICLES

Most Popular