Wednesday, January 26, 2022
HomeNationalChina Encroachment भूटान की विवादित सीमा में कई निर्माण कर रहा चीन

China Encroachment भूटान की विवादित सीमा में कई निर्माण कर रहा चीन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

China Encroachment चीन अपने पड़ोसी देशों की जगह पर लगातार अतिक्रमण करने में जुटा है। भारत के अलावा वह अन्य देशों की जमीन से भी छेड़छाड़ करता रहता है और ताजा मामला चीन व भूटान के बीच विवादित सीमा का है। रिपोर्टों के अनुसार चीन भूटान के साथ अपनी विवादित सीमा में छह जगह दो मंजिला इमारतों सहित 200 से अधिक ढांचों का नर्माण कर रहा है। अमेरिकी डेटा एनालिटिक्स फर्म हॉकआई-360 की ओर से मीडिया को उपलब्ध करवाई गई सैटेलाइट तस्वीरों में यह खुलासा हुआ है।

Read More : India China Dispute चीन ने सीमा के पास तैनात किए लॉन्ग रेंज मिसाइलों से लैस बाम्बर प्लेन, इनकी जद में आती है दिल्ली

2020 की शुरुआत से चल रहे निर्माण के कार्य (China Encroachment)

हॉकआई-360 के मिशन एप्लिकेशन निदेशक क्रिस बिगर्स के अनुसार भूटान की पश्चिमी सीमा से सटे कुछ स्थानों पर 2020 की शुरुआत से चीन की ओर से निर्माण के कार्य चल रहे हैं। अमेरिका द्वारा सैटेलाइट इमेज व उपलब्ध करवाई गई अन्य सामग्री में साफ देखा जा सकता है कि चीन उक्त विवादित क्षेत्रों की सफाई करवा रहा है और पटरियां भी बनवा रहा है।

तस्वीरों से साफ कि कार्यों में तेजी आई है (China Encroachment)

China Encroachment China is building many in the disputed border of Bhutan

क्रिस बिगर्स ने बताया कि तस्वीरों से साफ है कि पिछले वर्ष से भूटान सीमा पर चीन के निर्माण कार्यों में तेजी आई है। पहले छोटे ढांचे बनाए गए थे और अब नींव रखकर इमारतें बनाई गई हैं। निर्माण स्थलों व हाल ही में ली गई उपग्रह छवियों की स्टडी करने वाले दो अन्य विशेषज्ञों ने कहा कि सभी छह बस्तियां चीन और भूटान द्वारा विवादित क्षेत्र में प्रतीत होती हैं। इसमें लगभग 110 वर्ग किमी का एक विवादित क्षेत्र भी शामिल है जहां दूर-दूर तक लोग नहीं रहते हैं यानी आबादी न के बराबर है। (China Encroachment)

Also Read : India China Talks सीमा पर हालात स्थिर : चीन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE