होम / China's Move Threatens India पैंगोंग झील के पार चीनी सेना को पहुंचाने के लिए लाल सेना कर रही पुल का निर्माण

China's Move Threatens India पैंगोंग झील के पार चीनी सेना को पहुंचाने के लिए लाल सेना कर रही पुल का निर्माण

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : January 19, 2022, 12:36 pm IST

संबंधित खबरें

China’s Move Threatens India

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

China’s Move Threatens India विस्तार वादी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इस बार चीनी सेना ने लद्दाख के पैंगोंग झील के नजदीक पुल का (illegal construction) निर्माण किया है जो कि कुछ ही समय के बाद बनकर तैयार भी हो जाएगा। सैटेलाइट से ली तस्वीरों में दिख रहा है कि चीन झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर को मिलाने के लिए इस पर पुल का निर्माण कर रहा है। हालांकि भारत की ओर से कहा जा रहा है कि यह निर्माण चीन के कब्जे वाले क्षेत्र में किया जा रहा है। लेकिन यह भारत के लिए खतरा जरूर बन सकता है।

एक तरफ वार्ता दूसरी और निर्माण कर रहा चीन china illegal construction

बता दें कि चीन के साथ सीमा विवाद यूं तो वर्षाें पुराना चला आ रहा है। लेकिन ताजा विवाद लद्दाख (Ladakh) के गलवान से शुरू हुआ जब चीनी सेना ने भारत में घुसने का दुस्साहस किया था। उस समय भारतीय वीरों ने लाल सेना को मुंह तोड़ जवाब दिया था। उसके बाद सीमा विवाद को लेकर 14 दौर की वार्ता हो चुकी है। लेकिन इसके बावजूद चीन भारत से सटी सीमा के नजदीक लगातार अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करते हुए निर्माण कर रहा है। हाल ही में यूरोपिय अंतरिक्ष सैटेलाइट से जारी तस्वीरों में दिख रहा है कि पैंगोंग त्सो झील के नजदीक चीनी कंपनियां पुल का निर्माण तेजी से कर रही हैं।

एक तरफ वार्ता दूसरी और निर्माण कर रहा चीन
एक तरफ वार्ता दूसरी और निर्माण कर रहा चीन

Read More: Char Dham Road Project vs China चार धाम के रास्ते से गुजरेगी चीन को थरार्ने वाली ब्रह्मोस मिसाइल

भारत को मंजूर नहीं चीन का निर्माण China’s Move Threatens India

बता दें कि चीन ने जिस इलाके पर अवैध कब्जा कर रखा है अब उस पर वह तेजी से सड़कों और पुलों का निर्माण कर रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि वह चीन की इस हरकत को कतई बर्दाशत नहीं करगे। सूत्रों के मुताबिक चीन ने इस इलाके पर 60 सालों से अवैध कब्जा कर रखा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि भारत को चीन का (Pangong Lake )यह निर्माण मंजूर नहीं है। बता दें कि झील पर उत्तरी छोर को दक्षिणी किनारे से जोड़ने वाला यह पुल 315 मीटर लंबा है जो कि चीन द्वारा बनाई गई इलाके की सड़कों से जोड़ा जाएगा।

China's Move Threatens India
China’s Move Threatens India

Read More: China Encroachment भूटान की विवादित सीमा में कई निर्माण कर रहा चीन

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT