Thursday, May 26, 2022
HomeNationalCold Weather Takes Lives In National Capital दिल्ली में जनवरी में ठंड...

Cold Weather Takes Lives In National Capital दिल्ली में जनवरी में ठंड से 106 लोगों की मौत!

Cold Weather Takes Lives In National Capital

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Cold Weather Takes Lives In National Capital देश की राजधानी दिल्ली में ठंड के कारण इस महीने 106 लोगों की मौत हो गई है। गैर-सरकारी संगठन सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट (CHD) यह दावा किया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है। सीएचडी ने मृतकों की रिपोर्ट तैयार की है। इसके अनुसार एक से 19 जनवरी तक दिल्ली में ठंड से 6 महिलाओं सहित 106 लोगों की जान गई है। एनजीओ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से ठंड में लोगों के लिए उचित व्यवस्था की अपील की है।

जानिए क्या कहते हैं सुधार बोर्ड के अधिकारी

Cold Weather Takes Lives In National Capital

दिल्ली (शहरी) आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के अधिकारियों ने एनजीओ के दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि ये मौतें ठंड के कारण नहीं हुई हैं। शराब, नशे, दुर्घटना व अन्य बीमारियों से दिक्कतों के चलते ये मौतें होती हैं। डीयूएसआईबी ऐसे डेटा को नहीं रखता है। उधर दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने माना है कि सर्दियों में चिकित्सा संबंधी परेशानियों के कारण बेघर लोगों की मौतों की संख्या बढ़ जाती है। उन्होंने कहा, हर मौत का कारण ठंड नहीं हो सकती। बता दें कि केजरीवाल डीयूएसआईबी के अध्यक्ष भी हैं ।

सबसे ज्यादा मौतें उत्तरी दिल्ली जिले में : सीएचडी

Cold Weather Takes Lives In National Capital

सीएचडी के सुनील कुमार अलेदिया ने दावा किया है कि 106 में से ठंड के कारण सबसे ज्यादा 33 मौतें उत्तरी दिल्ली जिले में सामने आई हैं। वहीं उत्तर-पचिम दिल्ली में 13 व मध्य दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में भीषण सर्दी में नौ-नौ लोगों की मौतें दर्ज की गर्इं हैं। इसी तरह पश्चिमी और नई दिल्ली में एक से 19 जनवरी तक ठंड से आठ-आठ लोगों की मौत हुई है। अलेदिया ने कहा है कि लोग ठंड के कारण मौत का शिकार हुए हैं वे ऐसे लोग हैं जो बेघर होते हैं और खुले में रातें बिताने को मजबूत होते हैं।

दिल्ली में एक लाख से ज्यादा लोग सड़क किनारे रहने को मजबूर

Cold Weather Takes Lives In National Capital

एनजीओ का दावा है कि वर्ष 2014 में डीयूएसआईबी (DUSIB) ने दिल्ली में एक सर्वेक्षण किया था और उस दौरान 16,700 से ज्यादा बेघर लोगों की पहचान की थी। सीएचडी (CHD) का दावा कि हालांकि, सड़क किनारे रातें बिताने वाले बेघरों की सही संख्या दिल्ली में एक लाख से ज्यादा है। डीयूएसआईबी के अनुसार दिल्ली में वर्तमान में अलग अलग तरह के 308 शेल्टर होम हैं।

Also Read : Weather forecast Today आज भी पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानों में जारी रहेगी बारिश

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular