होम / कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने देश के कुछ हिस्सों में प्रचलित बुलडोजर संस्कृति की निंदा की, कहा- अपराधियों को दंडित करने के लिए न्यायपालिका है

कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने देश के कुछ हिस्सों में प्रचलित बुलडोजर संस्कृति की निंदा की, कहा- अपराधियों को दंडित करने के लिए न्यायपालिका है

India News Desk • LAST UPDATED : May 22, 2022, 8:39 pm IST

संबंधित खबरें

अजित मैंदोला, नई दिल्ली:
भाजपा पर हमले में, कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने कहा है कि “वर्तमान में देश के कुछ हिस्सों में प्रचलित बुलडोजर संस्कृति” अलोकतांत्रिक है, और पूछा कि यदि कथित अपराधियों के खिलाफ उनकी संपत्तियों को तोड़कर कार्रवाई की जा रही थी, तो इसका क्या उपयोग था न्याय व्यवस्था। राज्यसभा सदस्य ने यह भी आरोप लगाया कि बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से लोगों का ध्यान हटाने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद जैसे मुद्दों को उठाया जा रहा है।

पूरी तरह से इस बुलडोजर संस्कृति के खिलाफ

तन्खा ने शनिवार रात यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि “मैं पूरी तरह से इस बुलडोजर संस्कृति के खिलाफ हूं जो देश के विभिन्न हिस्सों में कानून अपराधियों से निपटने के लिए प्रचलित है, जो उन्हें देश के कानून के अनुसार (खुद का बचाव करने का) कोई मौका नहीं देता है। इसे मंजूरी नहीं दी जा सकती है। हमारे जैसे लोकतांत्रिक देश में। मैं इसे पूरी तरह से अस्वीकार करता हूं क्योंकि यह अलोकतांत्रिक है।” वह विभिन्न अपराधों में शामिल व्यक्तियों की संपत्तियों को नष्ट करने के लिए बुलडोजर के बढ़ते उपयोग के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

अधिकारी अतिक्रमण क्यों होने देते हैं

हाल ही में, मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने 10 अप्रैल को रामनवमी के जुलूस के दौरान खरगोन शहर में हुई हिंसा में शामिल होने के आरोप में कई लोगों के घरों को ध्वस्त कर दिया था। जिस पर उन्होंने कहा कि “प्रशासन नोटिस देता है, फिर उस पर निर्णय लेता है और बिना कोई मौका दिए संपत्तियों को ध्वस्त कर देता है। देश में न्यायिक प्रणाली का क्या उपयोग है? यहां तक ​​कि अगर यह एक अतिक्रमण है, तो इससे निपटने का यह सही तरीका नहीं है। अधिकारी अतिक्रमण क्यों होने देते हैं। एक व्यक्ति का घर गिराकर आप न केवल अपराधी को बल्कि उसके निर्दोष परिवार को भी सजा दे रहे हैं।”

ज्ञानवापी का मुद्दा महंगाई और बेरोजगारी से हटाने के लिए शुरू हुआ

खराब कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर मप्र में शिवराज सिंह चौहान सरकार की आलोचना करते हुए तन्खा ने इसे पुलिस बल के राजनीतिकरण के लिए भी दोषी ठहराया, जो उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में अच्छा नहीं था। ज्ञानवापी मस्जिद विवाद और क्या 1991 के पूजा स्थल अधिनियम में संशोधन किया जा सकता है। इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस सांसद ने कहा कि “इन सभी मुद्दों को बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और अन्य जैसे मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए उठाया गया है। लेकिन जहां तक ​​संशोधन का सवाल है। 1991 के अधिनियम का संबंध है, संसद को बहुमत के साथ ऐसा करने का अधिकार है क्योंकि इसके द्वारा ही देश में कानून बनाए जाते हैं।”

राजीव गांधी के समय 14 प्रतिशत आरक्षण था

उच्चतम न्यायालय द्वारा मध्य प्रदेश में ओबीसी आरक्षण के साथ स्थानीय निकाय चुनाव कराने की अनुमति देने के मुद्दे पर, तन्खा ने कहा कि “इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है जैसा कि भाजपा दावा कर रही है क्योंकि राजीव गांधी के प्रधान होने के समय से 14 प्रतिशत आरक्षण पहले से ही था। मंत्री और शीर्ष अदालत ने भी कुल आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा तय की थी।” उन्होंने आरोप लगाया कि “भाजपा बेवजह इसका राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रही है।”

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए राज्य में कानून लागू हो

राजीव गांधी हत्याकांड के एक दोषी ए जी पेरारीवलन की रिहाई पर एक सवाल का जवाब देते हुए, वरिष्ठ वकील ने इसका विरोध करते हुए कहा कि “उनके कृत्य के कारण देश ने एक दूरदर्शी नेता खो दिया।” सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया, जो हत्या के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 30 साल से अधिक समय तक जेल में रहा। एक सवाल के जवाब में तन्खा ने पत्रकारों की सुरक्षा के लिए राज्य में कानून लागू करने की वकालत की ताकि वे लोकतंत्र के हित में बिना किसी डर के अपनी बात रख सकें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स में खुदाई के दावों को बताया अफवाह

ये भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में सुरंग हादसे के बाद फंसे सभी 10 मजदूरों के शव बरामद

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT