Tuesday, May 24, 2022
HomeNationalCorona Vaccination पांच से 12 साल के बच्चों को covaxin लगाने की...

Corona Vaccination पांच से 12 साल के बच्चों को covaxin लगाने की मंजूरी

देश में लगातार बढ़ते कोरोना के नए मामलों को देखते हुए 6 से 12 वर्ष के बच्चों को कोवैक्सिन (covaxin) लगाने की मंजूरी दे दी गई है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में लगातार बढ़ते कोरोना के नए मामलों को देखते हुए पांच से 12 वर्ष के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी गई है। Drug Controller General of India (DCGI) ने आज  इस उम्र के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी। इसके तहत पांच से 12 साल के बच्चों को काबेर्वैक्स और छह से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी।

XE वैरिएंट की चपेट में आ रहे बच्चे

गौरतलब है कि अब तक आ चुकी कोविड-19 की तीन लहरों में बच्चों को ज्यादा खतरा पैदा नहीं हुआ था, लेकिन अभी जो देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है उसमें बच्चे भी चपेट में आ रहे हैं। कोविड-19 (Covid-19) के नए एक्सई वेरिएंट (XE Variant)की चपेट में इस बार बच्चे आ रहे हैं।

जानिए बच्चों में वायरस को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट

दरअसल स्कूल खुलने क बाद कोविड से प्रभावित बच्चों के मामलों में इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि बीते तीन सप्ताह में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षणों में वृद्धि सामने आई है। उन्होंने कहा, अगर ऐसे में बच्चों को कोरोना संक्रमण (corona infection) होता भी है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि बच्चों में कोरोना के लक्षण काफी माइल्ड है। हां यह जरूर है कि इन लक्षणों की समय पर पहचान होना जरूरी है। इसके बाद समय पर उपचार कराने से बच्चे जल्दी ठीक भी हो रहे हैं।

बच्चों में कोरोना के एक्सई वैरिएंट के लक्षण

विशेषज्ञों का कहना है कि एक्सई वैरएंट को कोविड -19 के पिछले वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को इस नए वैरिएंट के संक्रमण से बचाकर रखा जाए। अगर बच्चों का नाक बहने लगे, गले अथवा शरीर में दर्द होए सूखी खांसी हो, उल्टी आए या लूज मोशन हों तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : Covid 19 Update जानिए आज कोविड 19 के कितने नए केस सामने आए

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular