Thursday, January 20, 2022
HomeNationalCovid Omicron Effect फिर पाबंदियों की राह पर देश

Covid Omicron Effect फिर पाबंदियों की राह पर देश

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Covid Omicron Effect कोरोना और इस वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के निरंतर बढ़ते मामलों के बाद देश एक बार फिर पाबंदियों की राह पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज सुबह तक देश में कोरोना के कुल मामले 27,553 हो गए। कल यह आंकड़ा 22775 था।

Covid Vaccination For Children Vaccination of children of 15-18 years from tomorrow
Union Health Minister Dr Mansukh Mandaviya

यानी एक दिन में एक या दो हजार नहीं बल्कि 5000-5000 कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। कल सुबह तक पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 406 मरीजों की मौत हो गई थी और उस दौरान 8949 मरीज ठीक होकर घर लौटे थे। वहीं पिछले सप्ताह शुक्रवार को देश में कोरोना के कुल केस 16 हजार प्लस दर्ज किए गए थे। इस तरह एक दिन में औसतन करीब 5000 कोरोना के नए सामने आ रहे हैं।

कोरोना के 284 मरीजों की मौत (Covid Omicron Effect)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रविवार सुबह तक बीते 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण से 284 मरीजों की मौत हो गई, जिसके साथ महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,81,770 हो गई है। देश में एक्टिव मामले बढ़कर 1,22,801 हो गए हैं। अब तक कोविड से महाराष्ट्र में महामारी से 1,41,533, केरल में 48,035, कर्नाटक में 38,340 और दिल्ली में 25,108 लोगों की मौत हुई है।

Also Read : Delhi Lockdown Guidelines: केजरीवाल सरकार ने राजधानी में जारी किया येलो अलर्ट, शादी में सिर्फ 20 लोग होंगे शामिल

ओमिक्रॉन के कुल केसों की संख्या 1548, ओडिशा में 23 नए मामले (Covid Omicron Effect)

देश में ओमिक्रॉन के कुल केस आज 1548 हो गई हैं। आज ओडिशा में 23 और मध्य प्रदेश में ओमिक्रॉन का एक मामला सामने आया। ओमिक्रॉन 23 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में पहुंच चुका है। महाराष्ट्र में अब भी सबसे ज्यादा 460 मामले हैं। इसके बाद दिल्ली दूसरे नंबर पर है जहां ओमिक्रॉन के कुल केस 351 हैं। ओडिशा में ओमिक्रॉन के 23 नए मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सख्ती कर दी है। वहीं हरियाणा में भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश की मनोहर लाल सरकार ने रविवार से राज्य में कड़ी पाबंदियां लागू कर दीं।

पश्चिम बंगाल में मिनी लाकडाउन (Covid Omicron Effect)

West Bengal Lockdown Guidelines

उधर पश्चिम बंगाल में भी बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए वहां की ममता सरकार ने राज्य में कड़े प्रतिबंध (मिनी लाकडाउन) लागू कर दिए हैं। राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी द्वारा जारी आदेश के अनुसार तीन जनवरी से नए नियम लागू होंगे। इसके तहत स्कूल-कॉलेज, विश्वविद्यालय व शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। वहीं सरकारी व निजी कार्यालयों में भी 50 फीसद कर्मचारियों के साथ काम की अनुमति होगी।

आज से 15-18 साल के किशारों का वैक्सीनेशन (Covid Omicron Effect)

देश भर में 15 से 18 साल के बच्चों को सोमवार से कोरोना का टीका लगेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। इसके लिए शनिवार से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हुई थी और रविवार सुबह तक 3.15 लाख बच्चों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो चुका था।

Covaxin Safe For 2 18 Age Group

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने बच्चों को वैक्सीन की डोज के लिए गाइडलाइन जारी की हैं। मंडाविया ने कहा है कि बच्चे देश का भविष्य सुरक्षित हैं और उनका सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि बच्चों को केवल भारत बायोटेक कंपनी की ‘कोवाक्सिन’ दी जाएगी। केंद्र सरकार के आधिकारिक अनुमान के मुताबिक देश में 10 करोड़ बच्चे टीकाकरण के योग्य हैं।

IMA की कॉन्फ्रेंस में शामिल 17 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव (Covid Omicron Effect)

पटना। बिहार में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के कार्यक्रम में शामिल 17 डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते मंगलवार को कॉन्फ्रेंस का उदघाट्न किया था और कोरोना पॉजिटिव पाए 17 डॉक्टरों ने भी हिस्सा लिया था। पॉजिटिव रिपोर्ट वाले सभी नालंदा मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर हैं। उनकी रिपोर्ट आने के बाद राज्य के स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। (Covid Omicron Effect)

Also Read : Haryana Lockdown Guidelines: कोरोना फिर उफान पर, एनसीआर के राज्यों पर विशेष नजर, विश्वविद्यालयों में फिजिकल क्लास बंद

Read More: Corona in Jawahar Navodaya Vidyalaya Nainital नैनीताल के जवाहर नवोदय विद्यालय के 82 बच्चे कोरोना की चपेट में

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE