Tuesday, May 24, 2022
HomeNationalकोरोना के मामले फिर से बढ़े, बच्चो में अगर दिखे ये सात...

कोरोना के मामले फिर से बढ़े, बच्चो में अगर दिखे ये सात COVID Symptoms तो न करें नजरअंदाज

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

COVID Symptoms  कोरोना एक बार फिर से एक्टिव होता नजर आ रहा है। दुनिया भर में इसके मामले दोबारा बढ़ने लगे है। भारत में इसका नया वेरिएंट XE सामने आया है। जिसके मामले लगातार बढ़ रहे है। भारत में 24 घंटो में दो हज़ार से ज्यादा मामले सामने आए है। बताया जा रहा है की इस कोरोना के वेरिएंट से बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। स्कूलो के खुलने के बाद इसके फैलने की शंका बतायी जा रही है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की बात मणि जाये तो उनका कहना है की यदि बच्चो में फ्लू के लक्षण दिखे तो घबराने की कोई बात नहीं है। न ही इस वायरस से उनके माता पिता को खतरा है। इसके लक्षण बच्चो में काफी माइल्ड होते है। जो समय पर इलाज मिल जाने पर जल्दी ठीक हो हो रहा है। और इन लक्षणों की समय से पहचान करना भी जरूरी है।

XE वेरिएंट 

XE वेरिएंट के लक्षण – XE वेरिएंट को पिछले कोविड वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक मन जा रहा है। इसलिए जरूरी है की बच्चो को इससे बचा कर रखा जाये और समय रहते डॉक्टर की सलाह ली जाये। यदि इसके लक्षण दिखे तो एहतियात बर्ती जाए।

लक्षण

  • बुखार
  • नाक बहना
  •  गले में दर्द
  • शरीर में दर्द
  •  सूखी खांसी
  •  उल्टी आना
  • लूज मोशन

मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम

मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम – हेल्थ एक्सपर्ट की रिसर्च के अनुसार बच्चो के शरीर में सूजन देखी जा रही है। और ये सूजन काफी समय तक बच्चे के शरीर में रहती है। बच्चो में इस सूजन को मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) कहा जाता है। इसके लक्षणों में बुखार, गर्दन में दर्द, रैशेज होना, उल्टी या दस्त, आंखें लाल होना, थकान महसूस होना, होंठ फटना, हाथ-पैरों में सूजन, गले में सूजन और पेट दर्द शामिल हैं। यदि ऐसे लक्षण बच्चो में देखने को मिले तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

COVID Symptoms In Kids

कोरोना से बच्चो को बचाने के उपाए

बच्चो की साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। बच्चो को साबुन से हाथ दोने की आदत डालें। ज्यादा बाहर निकलने से बच्चे को रोके और संक्रमित व्यक्ति से दुरी बनाये। शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पोस्टिक चीजे खाये। अगर बचा वेक्सीन लगवाने योग्य है तो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाए।

COVID Symptoms In Kids

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : चुनावी रणनीतिकार Prashant Kishor की कांग्रेस में एंट्री पर सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular