होम / Cyclone Update जवाद की चेतावनी के चलते आंध्र, ओडिशा और बंगाल में अलर्ट

Cyclone Update जवाद की चेतावनी के चलते आंध्र, ओडिशा और बंगाल में अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : December 4, 2021, 10:27 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Cyclone Update चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ को लेकर Andhra Pradesh, Odisha और West Bengal में जारी अलर्ट के बाद राज्य सरकारों के साथ ही अन्य आपदा से निपटने वाली एजेंंसियां भी सतर्क हैं।

बंगाल की खाड़ी से उठे जवाद के आज उत्तरी Andhra Pradesh और South Odisha के तट से टकराने की संभावना है। सभी मछुआरों को वहां समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। Odisha के पुरी में कल भारी बारिश हो सकती है। Northern Maharashtra, Gujarat और पश्चिमी तटीय इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। केंद्र व राज्य सरकारें पूरी तरह अलर्ट हैं।

जानिए कहां हैं ज्यादा असर होने के आसार (Cyclone Update)

मौसम विभाग के अनुसार जवाद बंगाल के पश्चिम-मध्य खाड़ी में विशाखापत्तनम से लगभग 230 किमी दक्षिण पूर्व, गोपालपुर से 340 किमी दक्षिण, पुरी से 410 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पारादीप से 490 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है।

जवाद का सबसे ज्यादा Andhra Pradesh-Odisha और West Bengal में देखने को मिल सकता है। पूर्वी तट रेलवे के शीर्ष अधिकारी ए.के. त्रिपाठी ने बताया कि Visakhapatnam जिले से 3- 4 दिसंबर को लगभग 65 ट्रेनों को रद कर दिया गया है। आंध्र प्रदेश में स्कूल- कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं।

110 किमी तक प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी (Cyclone Update)

IMD के अनुसार तूफान के दौरान 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। जवाद अस्थायी अवधि के लिए समुद्र में बड़े तूफान में तब्दील हो जाएगा और 110 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं।

NDRF की 46 टीमों को तैनात किया : राजीव गौबा (Cyclone Update)

केंद्रीय कैबिनेट सचिव Rajiv Gauba ने कल जवाद से निपटने के लिए राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। इस बीच, लगभग 46 एनडीआरएफ की टीमों को ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तैनात किया गया है।

जानिए कैसे तूफान का नाम जवाद पड़ा  (Cyclone Update)

बता दें, इस बार चक्रवात का जवाद नाम सऊदी अरब ने दिया है। अरबी भाषा का यह शब्द है और इसका अर्थ उदार या दयालु होना है। इस नाम के पीछे यह भी तर्क दिया गया है कि यह तूफान ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। तूफानों के नाम दुनिया के विभिन्न देशों के बीच हुए समझौते के आधार पर रखे जाते हैं। 1953 में इस संबंध में हुई संधि में भारत समेत दुनिया के 13 देश शामिल हैं।

Read More : Cyclone Update ओडिशा और आंध्र के तटों से कल टकराएगा ‘जवाद’, हाई अलर्ट

Read More : Cyclone Gulab Video पश्चिम बंगाल में कहर

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT