होम / Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal सीमा पर सेना का पहुंचना हुआ आसान

Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal सीमा पर सेना का पहुंचना हुआ आसान

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : December 28, 2021, 4:31 pm IST

संबंधित खबरें

Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal सीमा पर सेना का पहुंचना हुआ आसान

इंडिया न्यूज़, शिमला।

Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से देश के चार राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 27 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। इन परियोजनाओं का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा किया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस कार्यक्रम में शिमला से वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। इनमें से पांच पुल हिमाचल में बनाए गए हैं जो कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में सेना को सरहद तक पहुंचने में कारगार साबित होंगे।

Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal
Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal

आपातकालीन स्थिति में सीमा तक पहुंचना हुआ आसान Easy to reach border in case of emergency easy to reach

Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal : इस अवसर पर हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए रक्षा मंत्री और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में देश को मजबूती मिली है। उसी का नतीजा है कि आज देश की सीमाएं पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं। पीएम मोदी की इस योजना को प्राथमिकता भी इसी लिए दे रहे थे कि सेनाओं को सीमाओं तक संपर्क सुविधा बेहतर मिले। अब उन्हीं के नेतृत्व में ही आधारभूत संरचना का भी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया गया है, उनमें से पांच पुल हिमाचल में बनाए गए हैं। मनाली-सरचू सड़क मार्ग पर बने कोठी-1 पुल, कोठी-2 पुल, कमांडर पुल और पातसियो पुल तथा पोवारी-पूह सड़क पर बने काशंग पुल देश की सुरक्षा में अहम योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि लेह के लिए वैकल्पिक मार्ग पर बने ये पुल जम्मू और कश्मीर तथा लेह में तैनात हमारे सैनिकों के लिए किसी भी आपातकालीन स्थिति में मददगार सिद्ध होने वाले हैं।

आपातकालीन स्थिति में सीमा तक पहुंचना हुआ आसान
आपातकालीन स्थिति में सीमा तक पहुंचना हुआ आसान

व्यापार को मिलेगा बढ़ावा business will get a boost

Defense Minister Dedicated 5 Bridges to Himachal : मुख्यमंत्री जयराम ने कहा कि इन पुलों के बनने से एक तरफ जहां स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा वहीं व्यापारियों को भी फायदा होगा। इनसे लाहौल स्पीति के केलांग सहित लेह-लद्दाख के निवासियों के बीच आर्थिक और सामाजिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। अब यहां से न सिर्फ भारी सैन्य वाहन सुगमता से सीमा तक पहुंच सकेंगे, बल्कि स्थानीय जनता भी लाभान्वित होगी। यहां से सेब, आलू, मटर, बादाम और अन्य फसलें बाहर ले जाने में सुविधा होगी। ये पुल किन्नौर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में भी अहम योगदान देंगे। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए बीआरओ का आभार जताया और बधाई दी। उन्होंने कहा कि बीआरओ ने इस वर्ष आधारभूत ढांचे से जुड़ी 102 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का कार्य पूरा कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के जनजातीय और सुदूर क्षेत्रों में लोगों का जीवन सरल बनाने और इन क्षेत्रों की आर्थिकी में सुधार करने में बीआरओ का अहम योगदान रहा है।

व्यापार को मिलेगा बढ़ावा
व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

Read More : Huge Enthusiasm Among IIT Students on PM’s Arrival पीएम बोले, आपके दम पर ही होगी 2047 में भारत की अलग पहचान

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें