होम / Dengue Outbreak अब डेंगू पर वार, केेंद्र ने 9 राज्यों में भेजी टीमें

Dengue Outbreak अब डेंगू पर वार, केेंद्र ने 9 राज्यों में भेजी टीमें

Vir Singh • LAST UPDATED : November 3, 2021, 9:45 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Dengue Outbreak देश में कोरोना पर वार के बाद अब केंद्र सरकार डेंगू के खात्मे के लिए सतर्क हो गई है। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 9 राज्यों में केंद्रीय टीमें भेजी हैं। यह टीमें डेंगू के प्रकोप से निपटने में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेंगी। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक और प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र भी भेजा गया है।

जानिए हरियाणा व पंजाब सहित किन राज्यों में बढ़ रहे डेंगू के मामले Dengue Outbreak

यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, केरल, तमिलनाडू के अलावा हरियाणा, पंजाब और देश की राजधानी में डेंगू के काफी संख्या में मामले सामने आने के मद्देनजर केंद्र सरकार ने केंद्रीय विशेषज्ञ दलों को राज्यों में भेजा है। इनमें राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने दिया था निर्देश Dengue Outbreak

स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को डेंगू के ज्यादा मामले वाले राज्यों की पहचान करने और विशेषज्ञों की टीम को भेजने का निर्देश दिया था। उन्होंने बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की थी।

दिल्ली में अब तक आज चुके हैं 1,500 से ज्यादा केस Dengue Outbreak

दिल्ली में इस वर्ष अब तक डेंगू के 1,530 से अधिक मामले सामने आए हैं। इनमें से लगभग 1,200 मामले अक्टूबर में सामने आए, जो पिछले चार वर्षों में इस महीने की सबसे अधिक संख्या है।

Read Also : How to Prevent Dengue Symptoms डेंगू के लक्षण दिखने पर कैसे करें बचाव

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT