Friday, May 27, 2022
HomeNationalमस्क का इलेक्ट्रिक प्लेन, चांद और मंगल ग्रह पर घर, एलॉन के...

मस्क का इलेक्ट्रिक प्लेन, चांद और मंगल ग्रह पर घर, एलॉन के ये क्रांतिकारी कदम जिससे बदलेगी दुनिया

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

धनकुबेर कहें या इंजीनियर एलॉन मस्क आज हर क्षेत्र में शानदार काम कर रहे हैं। विज्ञान और तकनीक को लोगों तक पहुंचने के लिए भरपूर प्रयास कर रहे हैं। उनके प्रयासों ने ही आज उन्हें दुनिया का सबसे अमीर शख्स बना दिया है आज वे दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी कारोबारी, निवेशक, आर्किटेक्ट, टेस्ला, इंजीनियर, न्यूरोलिंक, स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक हैं। आइये जानते हैं एलॉन मस्क के वे पांच क्रांतिकारी कदम जिससे दुनिया बदल रही है।

रॉकेट टेक्नोलॉजी की मदद से यात्रा होगी आसान

SpaceX's Elon Musk

टाइम ट्रैवल के कॉन्सेप्ट ने एलॉन मस्क को बहुत प्रभावित किया है। मस्क ने 2018 में इस बात का ऐलान किया था कि वे जल्द ही मंगल ग्रह पर जाने वाले हैं। रॉकेट टेक्नोलॉजी की मदद से मस्क जल्द ही दूसरे ग्रह तक जाने की यात्रा को आसान बनाना चाहते हैं। यह केवल सपना मात्र नहीं है मस्क ने इस क्षेत्र में खुद को साबित कर के भी दिखाया है।

चांद और मंगल ग्रह पर अपना घर

Elon Musk says building the first sustainable city on Mars

जब मस्क से पूछा गया कि कब तक मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसेगी इस पर ट्वीट करते हुए मस्क ने जवाब दिया है कि साल 2029 तक। मस्क का कहना है कि साल 2060 तक लाखों लोग मंगल ग्रह पर बस चुके होंगे। हमें केवल धरती तक ही सिमित नहीं रहना चाहिए हमें इसके साथ एक मल्टी-प्लेनेटरी दुनिया को भी रचना चाहिए। यदि कभी बाहरी खतरे के कारण धरती तभा भी हो जाती है फर भी इंसानों का अस्तित्व नहीं मिटेगा।

इंसान का दिमाग जुड़ेगा मशीन से

Elon Musk

वैसे तो मानव दिमाग बहुत शक्तिशाली है लेकिन यदि इसके साथ किसी चिप को कनेक्ट कर दिया जाए तो आने वाले दिनों में आपको इसका अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते की ये कितना लाभकारी होगा। आप अपने कुछ ख़ास पलों को मेमोरी को सेव कर सकेंगे बिलकुल किसी तस्वीर की तरह कैसा होगा जब आप जो सोचें वो खुद टाइप हो जाए इससे आप कितने कुछ लिखित में सेव कर पाएंगे और जब चाहे पढ़ पाएंगे। ऐसी ही कुछ तकनीक पर मस्क इस समय काम कर रहे हैं।

फ्यूचर कारें जो ले जाएंगी डेस्टिनेशन पर

 Elon Musk's Vision for the Future of Tesla

आने वाला समय फ्यूचर करों का होने वाला है यह तो साफ है। आने वाले समय में हमें बहुत सी करें देखने को मिलने वाली है। जिसमे सबसे प्रमुख ऑटो ड्राइव कार होने वाली है सोचिए आप कार में बैठे और जहां की अपने डेस्टिनेशन एंटर की वह कार खुद बा खुद वहां पहुंच जाएगी। सेल्फ ड्राइविंग की टेक्नोलॉजी पर मस्क जबरदस्त काम कर रहे हैं। इनमे आज टेस्ला का नाम सबसे ऊपर आता है

कार के बाद इलेक्ट्रिक प्लेन्स

Elon Musk says Tesla batteries could power electric planes within 3 years

अभी बहुत सी कंपनियां जहां अभी तक इलेक्ट्रिक कार बनाने पर अटकी हुई है वहीं एलॉन मस्क इलेक्ट्रिक प्लेन बनाने की बात कर रहे हैं। एलॉन मस्क का कहना है कि हम जमीनी ट्रांसपोर्ट को क्रांतिकारी तरीके से बदलने में भरपूर प्रयाश कर रहे हैं लेकिन इलेक्ट्रिक प्लेन का सपना भी जल्द ही पूरा होगा। इसके लिए अभी हमे बैट्री को और भी बेहतर बनाना होगा और इसकी तकनीक पर और काम करना होगी।

यह भी पढ़ें : अनुच्छेद 370 से लेकर राजीव गांधी तक, जानिए पीएम मोदी के बर्लिन भाषण की मुख्य बातें

यह भी पढ़ें : आज डेनमार्क में प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ होगी मीटिंग, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

Most Popular