Saturday, November 27, 2021
HomeNationalEPFO Meeting पीएफ में जमा 5 फीसदी का बांड में कर सकेंगे...

EPFO Meeting पीएफ में जमा 5 फीसदी का बांड में कर सकेंगे निवेश

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

EPFO Meeting कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड आॅफ ट्रस्टीज (CBT) ने आज निवेश को लेकर कुछ अहम फैसले लिए। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने अपनी 229वीं बैठक में वार्षिक जमा के 5 फीसदी राशि को सार्वजनिक क्षेत्र के इनविट्स और बांड में निवेश करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

हर मामले के अलग-अलग आधार पर इसे वित्त निवेश और लेखा परीक्षा समिति (FIAC) द्वारा तय किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, इस निर्णय का मतलब यह है कि EPFO अपने निवेश को परिसंपत्ति वर्गों में विविधता प्रदान कर रहा है जो निवेश पर प्रतिफल को बढ़ाएगा लेकिन उचित मात्रा में जोखिम भी उठाएगा।

EPFO Meeting श्रम एवं रोजगार मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक, पुस्तिका का विमोचन भी किया

सीबीटी की 229 वीं बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव और उपाध्यक्ष रामेश्वर तेली की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बैठक के दौरान, सीबीटी ने ‘कोविड के प्रति प्रतिक्रिया – 2.0’ नामक एक पुस्तिका का भी विमोचन किया। यह पुस्तिका कोविड-19 महामारी के कठिन समय के दौरान ‘ईपीएफओ से ई-ईपीएफओ’ में सफल डिजिटल परिवर्तन की दिशा में ईपीएफओ द्वारा अपनाई गई पहलों और रणनीतियों का संकलन है।

EPFO Meeting श्रृंखला में दूसरी है पुस्तिका

कोविड के प्रति प्रतिक्रिया – 2.0′ नामक पुस्तिका श्रृंखला में दूसरी है, इसका पहला संस्करण मार्च 2021 में श्रीनगर में आयोजित 228 वीं सीबीटी बैठक में जारी किया गया था।

इसमें बताया गया कि इस अवधि में किए गए प्रयासों ने ईपीएफओ को डिजिटल रूप से कागज रहित संगठन की ओर बढ़ने में सक्षम बनाया है, जिससे इसके सभी हितधारकों के लिए जीवन आसान हो गया है। बैठक में नियोक्ता, कर्मचारी और केंद्र सरकार, राज्य सरकार और ईपीएफओ के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Read More : EPFO Subscribers Alert ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स अलर्ट: बढ़ सकती है आपकी कमाई, यह है प्लान

Read More : EPF -7 लाख रुपये की मिलती है यह सुविधा, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE