होम / Full Dress Rehearsal At Rajpath: राजपथ पर हुई गणतंत्र दिवस के लिए फुल डे रिहर्सल, दिखी भारतीय सैन्य ताकत की झलक

Full Dress Rehearsal At Rajpath: राजपथ पर हुई गणतंत्र दिवस के लिए फुल डे रिहर्सल, दिखी भारतीय सैन्य ताकत की झलक

India News Editor • LAST UPDATED : January 23, 2022, 3:36 pm IST

संबंधित खबरें

Full Dress Rehearsal At Rajpath

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
Full Dress Rehearsal At Rajpath: गणतंत्र दिवस (Republic day 2022) से 3 दिन पहले राजपथ (Rajpath) पर फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया। इस परेड का आगाज सुबह 10:20 बजे विजय चौक (Vijay Chowk) से हुआ था। जिसके बाद परेड राजपथ व इंडिया गेट (India Gate) से होते हुए नेशनल स्टेडियम (National Stadium तक गई। परेड रिहर्सल के दौरान आस-पास की सड़कों से ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने फुल ड्रेस रिहर्सल को देखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की थी।

Full Dress Rehearsal At Rajpath

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) के आदेशानुसार लोगों को सलाह दी गयी कि फुल ड्रेस रिहर्सल वाले दिन राजपथ पर आने से बचें। साथ है केन्द्रीय सचिवालय (central secretariat) और उद्योग भवन (Udyog Bhawan) मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश व निकास बंद कर दिए गए।

परेड मार्ग पर यातायात की आवाजाही बंद

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस ने फुल ड्रेस रिहर्सल को देखते हुए शहर में ड्रोन के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी और साथ है जनता के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की थी। परेड के मार्ग पर यातायात की आवाजाही को रोक दिया गया। पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार, 23 जनवरी की फुल ड्रेस रिहर्सल को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने 22 जनवरी को रात 11 बजे के बाद विजय चौक, रफी मार्ग, जनपथ आदि मार्गों को बंद कर दिया था। 23 जनवरी को सुबह 9.15 बजे से लेकर परेड खत्म होने ये मार्ग पूरी तरह बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया था।

नैशनल स्टेडियम पर खत्म होगी परेड

इस साल भी कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए परेड को नैशनल स्टेडियम पर ही खत्म कर दिया जायेगा और मार्चिंग दस्ते लाल किले तक नहीं जाएंगे। केवल झांकियां ही लाल किले के बाहर स्थित सुभाष मैदान तक जाएंगी। कोरोना कल से पहले परेड रूट 8.3 किलोमीटर होता था, लेकिन कोरोना महामारी के बाद अब घटकर 3.3 किलोमीटर कर दिया गया है।

परेड में होगा कोरोना नियमों का पालन

कोरोना काल से पहले हर साल करीब सवा लाख लोग परेड को देखते के लिए आते थे। लेकिन कोविड के चलते साल 2021 में दर्शकों की संख्या घटाकर 25 हजार कर दी गयी थी। इस बार भी दर्शकों की संख्या कम होगी। गणतंत्र दिवस परेड देखने आने वाले लोगों का टेम्प्रेचर चेक किया जाएगा। साथ ही गणतंत्र दिवस में मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा और जगह जगह सैनिटाइजर का भी इंतजाम भी किया जाएगा।

Read More: Encounter In Jammu Kashmir सुरक्षा बलों और आतंकियों में मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT