Thursday, May 26, 2022
HomeNationalप्रदेश सरकार कोरोना महामारी की हर स्थिति से निपटने के लिए तैयारः...

प्रदेश सरकार कोरोना महामारी की हर स्थिति से निपटने के लिए तैयारः Manohar Lal

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ :

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश कोरोना महामारी की हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है, इसके साथ-साथ नए मेडिकल स्टॉफ की भर्ती प्रक्रिया भी जारी है। मुख्यमंत्री बुधवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना महामारी को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की गई चर्चा के दौरान बोल रहे थे।

स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार इजाफा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग दर्शन में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा किया जा रहा है। कोरोना जांच, टीकाकरण, उपचार, जारुगता व स्वास्थ्य सेवाओं का प्रबंधन पर्याप्त मात्रा में जारी है। पिछले एक सप्ताह से दिल्ली से लगते तीन जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या में कुछ इजाफा हुआ है।

चार जिलों में शून्य मरीज

anurag thakur meet virtually with manohar lal meeting for khelo india youth  games 2021 preparation

बाकि प्रदेश की स्थिति की बात की जाए तो चार जिलों में शून्य मरीज हैं, जबकि बाकि बचे जिलों में मरीजों की संख्या 10 से भी कम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में फिलहाल 1960 कोरोना पॉजिटिव केस हैं, इनमें से 1380 मरीज गुरुग्राम में, फरीदाबाद में 463 और सोनीपत में 27 केस हैं। पूरे प्रदेश में 0.5 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर है।

हरियाणा सरकार ने प्रीकॉशन डोज को भी किया मुफ्त

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत हरियाणा को 4 करोड़ 25 लाख डोज प्राप्त हुई थी। इसमें से पहली डोज 100 प्रतिशत व दूसरी डोज 88 प्रतिशत लोगों को लगाई जा चुकी है। प्रीकॉशन डोज भी 43 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है।

इस डोज के लिए 18 से 59 आयु वर्ग में 250 रुपये चार्ज रखा गया था, जिसे हरियाणा सरकार ने मुफ्त करने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 से 18 आयुवर्ग के 72 प्रतिशत को पहली डोज जबकि 42 प्रतिशत को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। 12 से 14 आयुवर्ग के विद्यार्थियों का भी 30 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है।

साढ़े 13 हजार से बढ़ाकर 20 हजार की जाएगी टेस्टिंग

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में फिलहाल साढ़े 13 हजार कोरोना टेस्टिंग हो रही है, इसे बढ़ाकर 20 हजार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम केयर और सीएसआर फंड से 94 आक्सीजन प्लॉट लगाए जा चुके हैं। प्रदेश के अस्पतालों में 58 हजार आइसोलेशन बेड और 15 हजार आक्सीजन बेड मौजूद हैं।

केंद्र सरकार ने 602 करोड़ रुपये जो ईसीआरपी फंड उपलब्ध करवाया था, उसमें से 75 प्रतिशत का उपयोग किया जा चुका है। प्रदेश में 1252 मेडिकल आफिसरों की भर्ती प्रक्रिया जारी है, 787 कम्यूनिटी हैल्थ आफिसर को भर्ती कर लिया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई गई 8 हजार मल्टी डिसिप्लनरी टीम को दोबारा एक्टिव कर दिया है।

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 24वीं बैठक

कोरोना महामारी को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 24वीं बैठक लेते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले दो सप्ताह से राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हमें इसके लिए सावधान रहने के साथ-साथ लगातार टेस्टिंग, जीनोम सिक्वेंसिंग और कोरोना के अनुरूप व्यवहार राज्यों में लागू करने की जरुरत है, ताकि जनता में किसी तरह का भय न फैले।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेज गर्मी में जंगल, ईमारतों व अस्पतालों में आगजनी की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में सभी राज्यों को सुरक्षा की दृष्टि से फायर सेफ्टी ऑडिट करवाना चाहिए और ईमारतों व अस्पतालों में आग से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने दिए अस्पतालों की फायर सेफ्टी ऑडिट के आदेश

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जल्द से जल्द प्रदेशभर के अस्पतालों में फायर सेफ्टी ऑडिट करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य सचिव को इस संबंध में तत्काल बैठक कर इस पर अमल करने के निर्देश दिए।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Covid 19 Update प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर लिया corona की स्थिति का जायजा

ये भी पढ़ें : जानिए आज का Corona Update पिछले 24 घंटे में सामने आए 2,927 नए मामले, 32 लोगों ने गंवाई जान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

Most Popular