Friday, May 27, 2022
HomeNationalजानिए हीट स्ट्रोक से कैसे बचें, लक्षण व उपाए

जानिए हीट स्ट्रोक से कैसे बचें, लक्षण व उपाए

हीट-स्ट्रोक होने पर शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है और कम नहीं होता। जब कहते हैं जब लू लगती है तो शरीर का स्वेटिंग मैकेनिज्म यानी पसीना तंत्र काम करना बंद कर देता है और इंसान को बिल्कुल पसीना नहीं आता।

इंडिया न्यूज:
इस दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल हो गया। देश के कई राज्यों में गर्म हवा के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। ऐसी गर्मी में हीट-स्ट्रोक लगने का जोखिम ज्यादा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है हीट-स्ट्रोक क्या है, कारण, लक्षण और उपाय क्या हैं। आज के इस लेख में जानेंगे हीट-स्ट्रोक के बारे में।

हीट स्ट्रोक या सन स्ट्रोक को आम भाषा में ‘लू लगना’ कहते हैं। ये व्यक्ति को तब होता है, जब आपका शरीर अपने तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता। हीट-स्ट्रोक होने पर शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है और कम नहीं होता। जब कहते हैं जब लू लगती है तो शरीर का स्वेटिंग मैकेनिज्म यानी पसीना तंत्र काम करना बंद कर देता है और इंसान को बिल्कुल पसीना नहीं आता। हीट-स्ट्रोक की चपेट में आने पर 10 से 15 मिनट के अंदर शरीर का तापमान 106°F इससे अधिक हो सकता है। समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो इंसान की मौत या ऑर्गन फेल भी हो सकता है।

हीट-स्ट्रोक के कारण क्या

  • अधिक गर्म जगह पर लंबे समय तक रहना लू लगने या हीट-स्ट्रोक का कारण बन सकता है। अगर कोई ठंडे मौसम से अचानक से गर्म जगह पर जाता है तो उसे भी हीट स्ट्रोक की संभावना बढ़ती है। गर्म मौसम में अधिक एक्सरसाइज करना हीट-स्ट्रोक का मुख्य कारण है। 50 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में यह स्थिति अधिक आम है।
  • गर्मी में अधिक पसीना आने के बाद पर्याप्त पानी न पीने से। अगर कोई अधिक शराब का सेवन करता है तो शरीर अपना टेम्प्रेचर सही करने की ताकत खो देता है। यह भी लू लगने का कारण हो सकता है। अगर आप गर्मी में ऐसे कपड़े पहनते हैं जिनसे की पसीना और हवा पास नहीं हो रही है तो यह भी हीट-स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है।

हीट स्ट्रोक के लक्षण क्या हैं

 जानिए हीट स्ट्रोक से कैसे बचें, लक्षण व उपाए

सिर दर्द होना, डिमेंशिया, तेज बुखार, होश खो देना, मानसिक स्थिति बिगड़ना, मतली और उल्टी, त्वचा का लाल होना, हार्ट रेट बढ़ना, त्वचा का नर्म होना और त्वचा का सूखना हीट-स्ट्रोक के लक्षण हैं।

हीट स्ट्रोक से राहत पाने के उपाय

  • बता दें जिस इंसान को लू लगी है उसे धूप में नहीं निकलना चाहिए। कपड़ों की मोटी लेयर हटा दें और हवा लगने दें। शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए कूलर या पंखे में बैठाएं। ठंडे पानी से नहलाएं। शरीर को ठंडे पानी के कपड़े से पोछें।  सिर पर आइस पैक या कपड़े को ठंडे पानी से गीला करके रखें।
  • ठंडे पानी में भीगे तौलिये को सिर, गर्दन, बगल और कमर पर रखें। आप बाहर निकलते हैं, तो छाया में रहने की कोशिश करें और त्वचा को धूप के संपर्क से बचाने के लिए कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शराब, शीतल पेय और कैफीन युक्त पेय के सेवन से बचें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे 

ये भी पढ़ें : Serum Institute ने 900 से घटाकर 225 रुपए की Covovax की कीमत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular