होम / Important Information For Railway Passengers रात साढ़े 11 से सुबह 5:30 तक नहीं होगी टिकट बुकिंग

Important Information For Railway Passengers रात साढ़े 11 से सुबह 5:30 तक नहीं होगी टिकट बुकिंग

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 15, 2021, 12:34 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रेल यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, जो लोग बाहर घूमने के लिए ट्रेन को माध्यम बनाना चाहते हैं और अपनी सीट रिजर्व नहीं करवाई है। ऐसे में उन लोगों के लिए यह खबर सचेत करने वाली है। जी हां रेलवे मंत्रालय ने कोरोना काल में बंद की गई ट्रेनों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है।

ऐसे में चलाई जा रही गाड़ियों को नए नंबर दिए गए थे। ऐसे में रेल विभाग ने अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को अपग्रेड करने का काम आज से शुरू कर दिया है। जिसके चलते अब यात्रियों को रात के समय टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं मिल पाएगी। ऐसे में यात्रियों को अब अपने व्यस्त समय से कुछ वक्त चुरा कर दिन में ही सीट रिजर्व करवानी होगी। रेलवे विभाग ने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि अपग्रेडेशन का यह कार्य 14 नवंंबर से 21 नवंबर तक चलेगा, जिस कारण रात 11:30 बजे से सुबह साढ़े 5 बजे तक यात्री रिजर्वेशन की सुविधा बंद रहेगी।

रेलवे मंत्रालय के मुताबिक विभाग ने यह कदम नई चलाई जा रही गाड़ियों की संख्या और अन्य डेटा को भी अपग्रेड करना है। वहीं रेलवे से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि बड़ी तादाद में रेलवे पुराने नंबरों पर चल रहा है, ऐसे में फिर से शुरू की गई ट्रेनों को नए नंबर देना है। वहीं वर्तमान यात्री टिकट बुकिंग प्रणाली को भी अपडेट करना है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए रात को होने वाली रिजर्वेशन सिस्टम को एक सप्ताह तक (14-21 नवंबर) जनता के लिए इसे बंद कर दिया गया है। ऐसे में रेलवे विभाग ने साफ किया है कि इन सात दिनों में न तो रिजर्वेशन हो पाएगी, न ही टिकट कैंसिल की सुविधा लोग ले पाएंगे यही नहीं पूछताछ नंबर भी इस दौरान निष्क्रिय रहेंगे। हालांकि रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 इस दौरान चलता रहेगा।

रेलवे मंत्रालय कर रहा स्पेशल ट्रेनों को सामान्य

रेलवे ने कोरोना के दौरान अधिकतर गाड़ियां बंद कर दी थी। वहीं यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों को चलाया था। ऐसे में अब जब कोरोना का प्रभाव कम होने लगा है तो रेलवे मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनों को बंद कर सामान्य करने की कसरत शुरू कर दी है। वहीं रेल विभाग ने कहा कि विभागीय कर्मचारी निर्धारित समय में ट्रेनों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्ट बनाना भी सुनिश्चित करेंगे।

अपग्रेडशन से जनता को मिल सकती है राहत

स्पेशल ट्रेनों के चलन से रेलवे विभाग ने किराये में बढ़ौतरी कर दी थी। ऐसे में अब इन्हीं खास गाड़ियों को रूटीन ट्रेनों के रूप में चलाने से जनता को भी किराये में राहत मिल सकती है। रेलवे मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि अब पुराने नाम से ही सभी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जिससे स्पेशल ट्रेनों में वसूला जा रहा स्पेशल चार्ज कम हो जाएगा और किराए में भी 30 प्रतिशत कटौती हो सकती है।

Read More : PM Modi Says अर्थव्यवस्था में सबकी भागीदारी जरूरी

Read More : Meeting Under Chairmanship of PM Modi क्रिप्टोकरेंसी और इससे जुड़े मसलों पर चर्चा की

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें