होम / Income Tax Department आयकर विभाग ने 59.51 लाख करदाताओं को किया 84,781 करोड़ का रिफंड, जांच लें अपना स्टेट्स

Income Tax Department आयकर विभाग ने 59.51 लाख करदाताओं को किया 84,781 करोड़ का रिफंड, जांच लें अपना स्टेट्स

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 15, 2021, 7:51 am IST

संबंधित खबरें

Income Tax Department
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

इनकम टैक्स विभाग यह नाम सुनते ही कुछ लोगों के माथे पर पसीना आ जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि विभाग केवल कालाबाजारियों पर ही निगाह रखता है। यह उन लोगों का भी ध्यान रखता है जो समय पर अपना इनकम टैक्स जमा करवाते हैं। एक तरफ जहां विभाग लेट लतीफ लोगों से जुर्माना वसूलता है वहीं जिन लोगों का ज्यादा पैसा डिपार्टमेंट के खजाने में पहुंच जाता है, उसे वापस भी किया जाता है। आयकर विभाग ने इस मुहिम में 1 अप्रैल 2021 से 11 अक्टूबर 2021 तक के 59.51 लाख करदाताओं को 84,781 करोड़ रुपए का लौटा दिए हैं। इसमें निजी करदाताओं की संख्या 57लाख 83 हजार बताई जा रही है जिन्हें से 22,214 करोड़ रुपए का रिफंड कर दिए गए हैं।

वहीं 1.68 लाख कॉपोर्रट श्रेणी के करदाताओं को 62,567 करोड़ रुपए का कॉपोर्रेट टैक्स लौटा दिया गया है। वहीं जिन करदाताओं के पास रिफंड नहीं पहुंचा है वह लोग टीन.टीन.एनएसडीएल.कॉम पर जाएं और पैन नंबर के साथ ही जिस साल का रिफंड आना बाकी है वह भर दें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर केप्चा कोड दिखाई देगा, उसे भरने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करते ही स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

वहीं जिन लोगों के पास अभी तक रिफंड नहीं पहुंच पाया है वह लोग बैंक खाते से जुड़ी आवश्यक जानकारी को दुरूस्त कर लें क्योंकि कई बैंकों का अन्य बैंकों में विलय होने से आईएफएससी कोड बदल गया है। जबकि पैन कार्ड के आधार पर आयकर विभाग को दी गई जानकारी में वह अपडेट नहीं है। ऐसे में उसे ठीक करवा लें।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT