Monday, December 6, 2021
HomeNationalIndia China Dialogue चीन फिर LAC पर शांति के लिए रजामंद

India China Dialogue चीन फिर LAC पर शांति के लिए रजामंद

इंडिया न्यूज नई दिल्ली :

India China Dialogue भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति बनाए रखने के लिए एक बार फिर राजी हुए हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार आने वाले कुछ ही दिन में दोनों देशों के बीच 14वें दौर की सीनियर कमांडर लेवल की बैठक होगी।

दोनों पक्षों ने ईस्टर्न लद्दाख सहित सीमा पर अन्य विवादों के हल के लिए व हालात सामान्य रखने और शांति बनाए रखने व किसी भी प्रकार की अनचाही घटना को रोकने के लिए सहमति जताई है। द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल्स के जरिए इन विवादित मुद्दों को दोनों देश सुलझाना चाहते हैं, ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे।

India China Dialogue हालात पर विस्तृत और स्पष्ट तरीके से हुई बातचीत : Foreign Ministry

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने पश्चिमी सेक्टर में LAC के हालात पर विस्तृत और स्पष्ट तरीके से बातचीत की है। गुरुवार को भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र के तहत वार्ता हुई है। व्यापक-आधारित WMCC का नेतृत्व वरिष्ठ राजनयिक नवीन श्रीवास्तव करते हैं और इसमें सेना के अधिकारी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस और रक्षा और गृह मंत्रालय शामिल होते हैं। इस बैठक में चीन का भी समान रूप से व्यापक-आधारित प्रतिनिधित्व हिस्सा लेता है।

India China Dialogue विदेश मंत्रियों ने पहले दुशांबे में की थी बैठक

गौरतलब है कि इससे पहले Dushanbe में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने भी एक बैठक की थी, जिसमें यह तय हुआ था कि दोनों पक्षों को बाकी बचे मुद्दों को जल्द से जल्द हल करना चाहिए। भारतीय पक्ष ने इस बात पर भी जोर दिया था कि बाकी इलाकों के भी ऐसे ही समाधान से द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति को आसान बनाया जा सकेगा।

Read More : India China Dispute चीन ने सीमा के पास तैनात किए लॉन्ग रेंज मिसाइलों से लैस बाम्बर प्लेन, इनकी जद में आती है दिल्ली

Read More : India Placed Details About China border dispute भारत ने अमेरिका के सामने रखा चीन सीमा विवाद का ब्यौरा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE