होम / India China Dialogue Update : एलएसी पर ज्यादा टकराव वाली जगहों के समाधान पर जोर

India China Dialogue Update : एलएसी पर ज्यादा टकराव वाली जगहों के समाधान पर जोर

Vir Singh • LAST UPDATED : March 12, 2022, 2:30 pm IST

संबंधित खबरें

India China Dialogue Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

India China Dialogue Update लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन और भारत (China India) के बीच जारी गतिरोध (deadlock) को खत्म करने के मकसद से दोनों पक्षों के बीच कल कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई। सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 15वें दौर की यह वार्ता करीब 13 घंटे तक चली। इस दौरान दोनों देशों के बीच एलओसी पर ज्यादा टकराव वाली जगहों के समाधान पर जोर रहा। वार्ता सुबह दस बजे शुरू हुई और यह रात ग्यारह बजे तक चली।

Also Read : India China Crisis Present Time : चालाक चीन भारत सीमा पर बार-बार उल्लंघन: एस जयशंकर

तनाव वाले इलाकों से सेना हटाने पर भी हुई चर्चा

भारत व चीन के बीच अप्रैल-मई 2020 में सैन्य गतिरोध शुरू हुआ था। सैन्य सूत्रों के अनुसार पूर्वी लद्दाख में एलएसी के भारतीय हिस्से में स्थित चुशुल-मोल्दो बार्डर प्वाइंट पर हुई 15वें दौर की वार्ता के दौरान लद्दाख में एलएसी पर दोनों देशों के बीच जारी गतिरोध को दूर करने के लिए क्षेत्र में ज्यादा तनाव वाले बिंदुओं के समाधान पर जोर दिया गया। यह भी जानकारी सामने आई है कि भारतीय पक्ष ने डेमचोक व देपसांग बल्ज के मसलों को हल करने समेत टकराव वाली अन्य जगहों पर जल्द सेना हटाने पर बल दिया।

2020 में खूनी झड़प के बाद हो चुकी है कई दौर की बातचीत

India China Dialogue Update

गौरतलब है कि जून 2020 में लद्दाख में एलएसी पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई खूनी झड़प हुई थी और इस दौरान दोनों देशों के जवान मारे गए थे। इसी मसले को हल करने के अब तक भारत व चीन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। इस दौरान गलवान, पैंगोंग त्सो, और गोगरा हाट स्प्रिंग क्षेत्रों के उत्तर व दक्षिण बैंक का समाधान हुआ भी है।

खूनी झड़क के बाद से लेकर अब तक भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी पर गतिरोध चल रहा है। दोनों देशों के बीच अब तक मसले को सुलझाने के लिए 14 दौर की बात हो चुकी है। खूनी झड़प के बाद भारत ने एलएसी पर अपनी सेना को पहले से ज्यादा सतर्क कर दिया है।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT