Tuesday, January 18, 2022
HomeNationalIndia China Talks सीमा पर हालात स्थिर : चीन

India China Talks सीमा पर हालात स्थिर : चीन

इंडिया न्यूज, बीजिंग:

India China Talks भारत और चीन के बीच 14वें दौर की वार्ता से एक दिन पहले चीन ने कहा है कि मौजूदा समय में भारत के साथ लगती सीमा पर हालात स्थिर हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बताया कि दोनों देशों के अधिकारी राजनयिक और सैन्य स्रोतों के जरिये आपस में संपर्क बनाए हुए हैं। गौरतलब है कि भारत-चीन के बीच 13वें दौर की सैन्य वार्ता गत 10 अक्टूबर को हुई थी।

Also Read : India China Dispute भारतीय सेना ने गलवान घाटी में फहराया तिरंगा

कल माल्डो में होगी कोर कमांडर स्तर की वार्ता (India China Talks)

बता दें कि भारत-चीन के बीच माल्डो में कोर कमांडर स्तरीय 14वें दौर की सैन्य वार्ता कल होगी। पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के अन्य स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पर दोनों पक्ष बातचीत करेंगे। वांग वेनबिन ने कहा, उम्मीद है कि भारत स्थिति को आपात स्थिति से नियमित दैनिक आधार वाले प्रबंधन चरण में ले जाने में सहायता करेगा। भारत ने मुद्दों को सुलझाने में चीन के साथ रचनात्मक बातचीत की उम्मीद जताई है।

जानिए इस बार किस इलाके पर होगी चर्चा (India China Talks)

भारत व चीन के बीच इस बार हाट स्प्रिंग इलाके को लेकर वार्ता होगी। बता दें कि इस इलाके में मई 2020 से गतिरोध की स्थिति बनी है। इस क्षेत्र में पूर्व की स्थिति बहाल करने को लेकर दोनों पक्ष 13वें दौर की वार्ता में सहमत नहीं हो पाए हैं। पूर्व में हुई वार्ता में पैंगोंग झील और गोगरा पहाड़ियों पर पूर्व स्थिति बरकरार रखने पर दोनों पक्ष सहमत हुए हैं। 2020 में एलएसी पर चीन सेना की हरकत का भारत ने आक्रामक तरीके से जवाब दिया था।

भारत-चीन सीमा मसले पर अमेरिका की गहन नजर (India China Talks)

हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी

अमेरिका ने कहा है कि वह भारत-चीन सीमा विवाद पर नजर बनाए हुए ह और दोनों देशों के बीच सीमा के मसलों का बातचीत और शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, हम यह स्पष्ट करते हैं कि भारत-चीन सीमा विवाद क्षेत्र और दुनिया भर में बीजिंग के व्यवहार को किस रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा, हमारा मानना है कि चीन का यह कदम अस्थिर करने वाला हो सकता है और हम पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना (पीआरसी) द्वारा अपने पड़ोसियों को डराने-धमकाने के प्रयास से चिंतित हैं। इस स्थिति में हम चीन के खिलाफ अपने सहयोगियों के साथ खड़े रहेंगे। (India China Talks)

Read More : India China Dispute चीन ने सीमा के पास तैनात किए लॉन्ग रेंज मिसाइलों से लैस बाम्बर प्लेन, इनकी जद में आती है दिल्ली

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE