होम / Hammer Missile भारतीय वायुसेना को मिली हैमर मिसाइल, जानिए कैसे बरपाएगी दुश्मन पर कहर

Hammer Missile भारतीय वायुसेना को मिली हैमर मिसाइल, जानिए कैसे बरपाएगी दुश्मन पर कहर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 16, 2021, 1:04 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच अब भारतीय वायुसेना को नया, सटीक और ताकतवर मिसाइल मिली है, जिससे भारतीय वायुसेना की ताकत अब और बढ़ गई है। भारत को फ्रांस से हैमर मिसाइल (Hammer Missile) मिली है, जिसे एलसीए तेजस फाइटर में लगाया जाएगा। इस मिसाइल के मिलने से अब उत्तरी और पूर्वी सीमा की सुरक्षा और आसान हो जाएगी। ये ऐसी पावरफुल मिसाइल है जो जिस दुश्मन पर गिरेगी तो उसे जड़ से खत्म कर देगी।
यह मिसाइल राफेल फाइटर जेट में भी लगाए गए हैं। एलसीए तेजस फाइटर के लिए हैमर मिसाइल को इमरजेंसी प्रॉक्योरमेंट के तहत मंगाया गया था।

Hammer Missile

ये हैं मुख्य खासयितें (Hammer Missile)

  1. हैमर मिसाइल हवा से जमीन पर मार करने वाली तेज गति से उड़ने वाली मिसाइल है। इस मिसाइल का कुल वजन 340 किलोग्राम होता है। यह 10.2 फीट लंबी होती है।
  2. हैमर मिसाइल से दुश्मन के बंकर को 70 किलोमीटर दूर से ही ध्वस्त किया जा सकता है। आंकड़ों में ये दूरी मिसाइल के हिसाब से छोटी है लेकिन इससे बालाकोट एयरस्ट्राइक जैसा मिशन आसानी से किया जा सकता है।
  3. एलसीए तेजस फाइटर चीन के स्वदेशी फाइटर जेट खऋ-17 को टक्कर देने में सक्षम है। हैमर मिसाइल के लगते ही तेजस लड़ाकू विमान और घातक हो जाएगा। इससे इसकी मारक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।
  4. हैमर मिसाइल की वजह से तेजस फाइटर जेट को हाई एल्टीट्यूड वाले इलाके यानी हिमालय के पर्वतों में छिपे चीनी दुश्मनों को मार गिराने में आसानी होगी। यह पूर्वी लद्दाख के इलाके में चीन की सेना के बंकरों और पोस्ट को उड़ा सकती है।

Read More : Who is Malala Yousafzai’s Husband कौन हैं मलाला यूसुफजई के पति, क्या करते हैं वो, जाने सबकुछ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें