होम / Indian Army Ready For Every Challenge कामयाब नहीं होने देंगे पाक-चीन के मंसूबे, भारतीय सेना हर चुनौती के लिए तैयार

Indian Army Ready For Every Challenge कामयाब नहीं होने देंगे पाक-चीन के मंसूबे, भारतीय सेना हर चुनौती के लिए तैयार

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 1, 2021, 11:52 am IST

संबंधित खबरें

Indian Army Ready For Every Challenge
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने दुश्मनों को चेताया है कि हम किसी भी कीमत पर नापाक मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे। भारतीय सेनाएं अपने देश की सीमा को सुरक्षित रखने के लिए सदैव तैयार हैं। बिपिन रावत ने तिब्बत पर बयान देते हुए कहा है कि अगर समय रहते तत्कालीन सरकार ने सरदार पटेल के सुझाव को महत्व दिया होता तो आज चीन के साथ यह स्थिति नहीं बनती। सीडीएस जनरल ने यह बयान उस समय दिया जब वह सरदार पटेल स्मृति व्याख्यानमाल में बोल रहे थे। सीडीएस ने कहा कि सरदार पटेल भारत और चीन के बीच स्वतंत्र तिब्बत की जरूरत समझ ली थी।

दो बड़े देशों के बीच तिब्बत बफर स्टेट के रूप में होता है। लेकिन उस समय के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने सरदार पटेल की बात पर गौर नहीं किया। आज हमारे सुरक्षा बल देश की पर्वतों से लेकर समुद्री सीमाओं पर पूरा साल मुस्तैदी से डटे हुए हैं। हालांकि उस समय सुरक्षा बलों की अनदेखी करते हुए इनके महत्व को भी कम करके आंका गया था। जिसका नतीजा सन 1962 में चीन ने भारत पर हमला कर दिया जो कि सही नहीं था।

उसके बाद से आज तक चीन और पाकिस्तान की सेनाओं ने कई बार देश पर कब्जा करने की कोशिशें की जो कि भारतीय जवानों ने कामयाब नहीं होने दी। उन्होंने यह भी कहा कि जब-जब देश की हुकूमत ने सेना का साथ दिया है तब-तब जवानों ने शौर्य का परिचय देते हुए दुश्मनों की हार चाल को मात दी है।

Also Read : फिर बढ़े गैस सिलेंडर के दाम, कमर्शियल सिलेंडर 2000 के पार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT