होम / IPO May Open On March 10: एलआईसी के आईपीओ में छूट मिलेगी या नहीं,जानिए

IPO May Open On March 10: एलआईसी के आईपीओ में छूट मिलेगी या नहीं,जानिए

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 17, 2022, 2:45 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
IPO May Open On March 10: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) इनीशियल पब्लिक आफरिंग (IPO) की तैयारी में है। 10 मार्च 2022 को इसके इश्यू के खुलने की उम्मीद जताई जा रही है। इसी के साथ अगर किसी की एलआईसी बंद हो गई है तो आपको छूट मिलेगी या नहीं इसकी सारी जानकारियां सेबी के पास जमा मसौदे में दी गई हैं।

क्यों बंद होती है पॉलिसी? (Why is the policy closed)

एलआईसी की पॉलिसी बंद होने के कई कारण हैं। जैसे कि आप समय पर प्रीमियम नहीं भरते हैं या फिर आप आधे रास्ते में ही पॉलिसी को भूल जाते हैं। हालांकि समय-समय पर एलआईसी ऐसी पॉलिसीज को चालू करवाने का पॉलिसीधारक को अवसर भी देती है। हाल में कहा गया है कि पांच साल से जो पॉलिसीज बंद हैं, उसमें कम चार्ज भरकर उसे चालू कराया जा सकता है।

IPO May Open On March 10

कितना फीसदी हिस्सा रिजर्व होता है?

भारतीय जीवन बीमा निगम ने इनीशियल पब्लिक आफरिंग में अपने पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा है। यानी 65 हजार करोड़ रुपए के इश्यू में जिनके पास पॉलिसी है, उनको 6,500 करोड़ रुपए के शेयर मिल सकते हैं।

क्या नए पॉलिसीधारक भी ले सकते हिस्सा? (Can new policyholders also participate)

  • सभी पॉलिसीज जो मैच्योरिटी, सरेंडर या पॉलिसी होल्डर (policyholder) की मृत्यु के माध्यम से हमारे रिकॉर्ड से बाहर नहीं हुई हैं। पॉलिसी होल्डर रिजर्वेशन पोर्शन के तहत आरक्षण के पात्र हैं? यहां तक कि नए एलआईसी पॉलिसी होल्डर भी रिजर्व हिस्से के तहत आईपीओ प्रक्रिया में बोली लगाने के पात्र हैं। ऐसे ग्राहक जिन्होंने पॉलिसी के लिए फाइल किया है लेकिन अभी तक पॉलिसी दस्तावेज प्राप्त नहीं किया है वे इससे बाहर हो सकते हैं।
  • पॉलिसी होल्डर को इस रिजर्व हिस्से के लिए पॉलिसी ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) की तारीख को या उससे पहले जारी की जानी चाहिए थी। आईपीओ खुलने की तारीख पर सरेंडर या मैच्योरिटी या मृत्यु के दावे के माध्यम से बाहर नहीं होना चाहिए।

कितना फीसदी हिस्सा बेचने की तैयारी?

पिछले हफ्ते, सरकार ने जीवन बीमा निगम में पांच फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास डीआरएचपी का मसौदा जमा किया। इससे पहले एक विज्ञापन में कहा कि किसी भी आईपीओ में भाग लेने के लिए पॉलिसी होल्डर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पैन डिटेल्स एलआईसी के रिकॉर्ड में अपडेट किए गए हैं। इसके अलावा, किसी भी आईपीओ में आप तभी शामिल हो सकते हैं, जब आपके पास डीमैट अकाउंट होगा।

दो बातें जरूरी हैं (IPO May Open On March 10)

आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए पॉलिसी धारकों को जिन दो चीजों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले पॉलिसी धारक का पैन कार्ड एलआईसी पोर्टल पर अपडेट होना चाहिए। दूसरा, पॉलिसी धारक के पास डीमैट खाता होना चाहिए। पॉलिसी होल्डर जो 28 फरवरी, 2022 से पहले अपना पैन अपडेट नहीं करता है, वह इस आईपीओ में शामिल नहीं हो पाएंगे।

21,500 करोड़ लावारिस रकम

वैसे एलआईसी ने बताया है कि उसके पास सितंबर 2021 तक पॉलिसीधारकों के 21,500 करोड़ रुपए ऐसे हैं जो लावारिस हैं। यानी इनके लिए कोई दावा करने वाला नहीं है। इसका मतलब या तो इन पॉलिसीधारकों की मौत हो गई या फिर इनके बारे में उनके परिवार को पता नहीं है। मार्च 2021 तक 18,495 करोड़ रुपए और 2020 मार्च तक यह रकम 16,052 करोड़ रुपए थी जो मार्च 2019 तक 13,842 करोड़ रुपए थी।

IPO May Open On March 10

READ ALSO: Income Tax Savings: अगर बचाना है इनकम टैक्स, तो PPF में करें निवेश

READ ALSO: SBI Changed The Interest Rate: स्टेट बैंक आफ इंडिया ने एफडी की ब्याज दर बढ़ाई

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें