होम / Jewar International Airport विकास के साथ बचत भी कराएगा जेवर एयरपोर्ट : Modi

Jewar International Airport विकास के साथ बचत भी कराएगा जेवर एयरपोर्ट : Modi

Vir Singh • LAST UPDATED : November 25, 2021, 7:22 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, ग्रेटर नोएडा:

Jewar International Airport पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के सबसे बड़े जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखी। उन्होंने इस अवसर संबोधित करते हुए कहा कि गरीब हो या मध्यम वर्ग, किसान हो या व्यापारी या मजदूर हो अथवा उद्यमी, हर किसी को इन्फ्रास्ट्रक्चर का लाभ मिलता है। इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के ग्रेटर नोएडा में बनने वाला जेवर एयरपोर्ट भी सुविधाओं का खजाना साबित होगा।

मोदी ने कहा, आगरा का पेठा हो या फिर सहारनपुर का फर्नीचर या मुरादाबाद का बर्तन कारोबार सभी जेवर एयरपोर्ट के बनने से गति मिलेगी। उन्होंने कहा, दो से तीन वर्ष में यह एयरपोर्ट जब काम करना शुरू करेगा तो उत्तर प्रदेश पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा। पीएम ने कहा, जेवर एयरपोर्ट से सितंबर 2024 अंत तक एक रनवे के साथ उड़ान सेवाएं प्रारंभ हो सकती हैं।

पीएम ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट विकास के साथ बचत भी करवाएगा, क्योंकि यहां विमानों की मरम्मत भी हो सकेगी, जिससे हर वर्ष 15,000 करोड़ रुपए बचेंगे। वर्तमान में हम 85 फीसदी विमानों को एमआरओ सेवा के लिए विदेश भेजते हैं और इस काम के पीछे हर साल 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं। जेवर एयरपोर्ट बनने से पहली बार देश में एंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की कल्पना भी साकार हो रही है। इससे इस पूरे क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलेगी, एक नई उड़ान मिलेगी।

यूपी ने बनाई इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान (Jewar International Airport)

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों ने जिस यूपी को झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज इस प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेडिकल संस्थान, रेलवे, हाईवे, एयर कनेक्टिविटी मिल रही है। इसलिए आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश। यूपी की इसी अंतरराष्ट्रीय पहचान को इंटरनेशनल कनेक्टिविटी नए आयाम दे रही है।

मेट्रो, टैक्सी व रेल सेवा भी उपलब्ध होगी (Jewar International Airport)

जेवर एयपोर्ट आने जाने के लिए टैक्सी, मेट्रो से लेकर रेल तक की सुविधा होगी। एयरपोर्ट से निकलते ही आप सीधे यमुना एक्सप्रेसवे पर आ सकते हैं। इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे जा सकते हैं। इसके अलावा यूपी, दिल्ली और हरियाणा के किसी भी इलाके में जाने के लिए पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर पहुंच सकते हैं। यही नहीं दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भी तैयार होने वाला है। इसकी उससे भी सीधी कनेक्टिविटी होगी।

यूपी को बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा एयरपोर्ट : Anurag Thakur (Jewar International Airport)

केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों का वर्षों पुराना सपना भी साकार होगा। यह एयरपोर्ट यूपी को बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा और यही कारण है कि इसे लेकर इस क्षेत्र के लोगों में भारी उत्साह है।

पीएम मोदी का सपना आज पूरा हो रहा : Jyotiraditya  Scindia (Jewar International Airport)

केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia ने इस अवसर पर कहा, पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा के उत्थान का जो संकल्प लिया था, वह आज पूरा हो रहा है। यूपी के सीएम और केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय को जो जिम्मेदारी दी गई थी, वह भी आज पूरी होने जा रही है। सिंधिया ने कहा कि ये पीएम मोदी की ही मंशा थी कि जेवर में ही एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। पीएम मोदी का ही ये सपना था, जिसके तहत यहां पर हजारों करोड़ का निवेश किया जा रहा है। आने वाले समय में यहां पर तेजी से प्रगति होगी।

Read More :PM Modi – Foundation Stone Laying पुलिस ने विरोधियों को किया नजरबंद

Read More : Flight Emergency Landing गोवा में विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, नेवी ने बचाए 276 यात्री

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT