Wednesday, January 26, 2022
HomeNationalKisan Andolan एमएसपी पर बात करने के लिए 5 नाम तय

Kisan Andolan एमएसपी पर बात करने के लिए 5 नाम तय

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Kisan Andolan किसान संगठनों ने Minimum Support Price (MSP) पर केंद्र सरकार के साथ बात करने के लिए पांच नाम तय कर लिए हैं। शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की बैठक में कमेटी ने यह निर्णय लिया। किसान संगठन के सभी नेताओं ने बैठक में नाम फाइनल किए।

ये सभी मिलकर सरकार से एमएसपी पर बात करेंगे। जिन पांच लोगों को कमेटी में शामिल किया गया है उनमें गुरनाम सिंह चढूनी, अशोक डाल्वे, शिवकुमार कक्का, युद्धवीर सिंह और बलबीर सिंह राजेवाल शामिल हैं।

केंद्र ने वापस ले लिए हैं कृषि कानून (Kisan Andolan)

New Delhi, Dec 04 (ANI): Farmers shout slogans during the ongoing protest against the Central Government over various demands, at the Ghazipur border, in New Delhi on Saturday.

गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों की बेहतरी के लिए तीन नए कषि कानून लाई थी जिसके बाद किसानों ने इस पर नाराजगी दिखाई। इसके कुछ समय बाद ही किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया। दिल्ली की सीमाओं के अलावा अन्य जगहों पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए किसानों को एक साल से ज्यादा हो गया है। (Kisan Andolan)

उनकी नाराजगी के बाद केंद्र सरकार ने इन तीनों कानूनों को हाल ही में वापस ले लिया है। सरकार ने किसानों से कहा कि अब कानून वापस लिए जा चुके हैं तो आंदोलन खत्म कर दीजिए। इधर किसान नेता इस बात पर अड़ गए हैं कि किसान आंदोलन तभी खत्म होगा जब सरकार एमएसपी पर कानून बना दे।

जानिए MSP पर क्या है किसानों की आपत्ति (Kisan Andolan)

किसान नेताओं के अनुसार फिलहाल MSP की सपोर्ट नहीं रहने के कारण किसान परेशान होते हैं। उन्हें आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ता है।

New Delhi, Dec 04 (ANI): Bharatiya Kisan Union (BKU) spokesperson Rakesh Tikait speaks to the media during an ongoing protest over various demands, at the Ghazipur border, in New Delhi on Saturday.

इस कारण सरकार अगर किसानों की सही में बेहतरी चाहती है तो MSP पर जल्द से जल्द कानून बनाकर आर्थिक स्थिति को सुधारे। बता दें कि भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत पहले से कहते आ रहे हैं कि जब तक सरकार ने एमएसपी सहित उनकी छह मांगें नहीं मानी तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

Read More : Kisan Aandolan एसकेएम आज सिंघू बॉर्डर पर करेगा बैठक

Read More :Parliament Winter Session किसान और विपक्षी सांसदों के निलंबन पर गतिरोध बरकरार

Read More : Winter Session सांसदों के निलंबन पर संसद में हंगामा

Read More : Opposition Parties can Boycott Winter Session एमएसपी पर घेर सकता है केंद्र को विपक्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE