होम / LAC Indian Army Plan चीन की हर चाल का मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, भीषण ठंड में भी सीमा पर तैनात रहेगी सेना, लगेंगे सोलर टेंट

LAC Indian Army Plan चीन की हर चाल का मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, भीषण ठंड में भी सीमा पर तैनात रहेगी सेना, लगेंगे सोलर टेंट

Vir Singh • LAST UPDATED : October 29, 2021, 6:52 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

LAC Indian Army Plan भारतीय सेना चीन की हर चाल का उसे मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर रही है। पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भीषण ठंड में सेना डटी रहेगी। इसके लिए आॅल वेदर सोलर टेंट तैनात करने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने 17000 फीट की ऊंचाई और माइनस 40 डिग्री वाले स्थान पर जवानों के लिए आॅल वेदर और हाई अल्टीट्यूड वाले Solar Power Tent को मंजूरी दे दी है। इस टेंट की खास बात यह होगी कि ये सोलर टेंट शून्य से माइनस 35 डिग्री से माइनस 40 डिग्री से अधिक तापमान के बीच भी काम कर सकते हैं।

LAC Indian Army Plan ITBP ने दिया था सुझाव

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने यह सुझाव दिया था, जो पिछले चार वर्ष से विचाराधीन थे। मगर पिछले साल पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन गतिरोध के बाद इस सुझाव पर अमल करना तेज कर दिया गया था। इस मामले से परिचित अधिकारियों ने कहा कि आईटीबीपी कुछ ठिकानों पर अभी सोलर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है, मगर सौर ऊर्जा से चलने वाले टेंट उन्हें बहुत अधिक ऊंचाई पर उप-शून्य तापमान बनाए रखने में मदद करेंगे।

LAC Indian Army Plan लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक एलएसी पर करीब 180 सीमा चौकियां

लद्दाख में काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश के जचेप ला तक भारत-चीन सीमा पर लगभग 180 सीमा चौकियां हैं। हिमालयी सीमा पर लंबी दूरी की गश्त के दौरान राशन, रसद और आईटीबीपी कर्मियों के ठहरने के लिए एक जगह उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त 47 सीमा चौकियों और 12 शिविरों का निर्माण किया जा रहा है।

LAC Indian Army Plan शुरू में करीब 50 आल वेदर टेंट प्रदान करने का प्लान

एक सीनियर अधिकारी ने कहा, शुरू में हम लगभग 50 आॅल वेदर टेंट प्रदान करने की योजना बना रहे हैं। टेक्नोलॉजी का उपयोग करके इन टेंट्स के अंदर तापमान 21 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा जाएगा। इतना ही नहीं, यह आॅल वेदर टेंट 150 किमी से अधिक की हवा की गति का सामना करने में भी सक्षम होगा।

LAC Indian Army Plan विशेषज्ञों के मुताबिक जानिए टेंटों का रंग कैसा होना चाहिए

एक्सपर्ट्स द्वारा अप्रूव्ड हाई अल्टीट्यूड वाले सोलर टेंटों के लिए आवश्यक है कि उनका रंग ऐसा होना चाहिए कि यह परिवेश के साथ छलावरण कर सके। साथ ही यह भी जरूरी है कि इन टेंटों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्री अग्निरोधक हो। बता दें कि पहले अत्यधिक ठंड में जवान नीचे की ओर उतर जाते थे, जिसकी वजह से चीन भारत के कई इलाकों पर कब्जा कर लेता था, मगर अब भारत ने भी चीन को हर मौसम में माकुल जवाब देने को तैयारी कर ली है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nitin Gadkari : भाषण के दौरान बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इलाज जारी-Indianews
चुनावी बॉन्ड मामले में SIT जांच की मांग, लगाया घपला करने का आरोप
Priyanka Chopra ने सेल्फी लेते हुए अपने ऑन-लोकेशन शूट की दिखाई झलक, धूप में चश्मा पहने दिया पोज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: यहां से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं सिद्धू मूसेवाला के पिता-Indianews
शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
फैमिली संग वेकेशन एंजॉय कर रहीं प्रेग्नेंट Smriti Khanna ने शेयर की तस्वीरें, स्विमसूट में बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
Astronaut Sunita Williams: तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें कैसी रही पिछली उड़ानें-Indianews
ADVERTISEMENT