होम / Leena Nair Of Kolhapur फ्रांस की बड़ी कंपनी में अब भारत का परचम, लीना बनीं सीईओ

Leena Nair Of Kolhapur फ्रांस की बड़ी कंपनी में अब भारत का परचम, लीना बनीं सीईओ

Vir Singh • LAST UPDATED : December 15, 2021, 10:47 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, लंदन:

Leena Nair Of Kolhapur हाल ही में भारतीय मूल के Parag Aggarwal अग्रवाल के बाद अब International level पर भारतीय मूल की बेटी ने देश का नाम रोशन किया है। महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली 52 वर्षीय लीना नायर अब फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल (Chanel) की ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव (CEO) बन गई हैं।

गौरतलब है कि पिछले महीने ही सोशल मीडिया कंपनी Twitter ने Parag Aggarwal को CEO नियुक्त किया है। इस तरह पूरी दुनिया में बड़ी कंपनियों में भारतीयों की धाक बढ़ती जा रही है। शनैल ने लीना को मंगलवार को लंदन में अपना नया CEO नियुक्त किया। वह अगले साल जनवरी में कंपनी में आधिकारिक तौर पर शामिल हो जाएंगी। लीना इससे पहले Unilever में बतौर चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर (CHRO) थी।

Read More : Parag Agarwal Became New CEO of Twitter पराग अग्रवाल Twitter के नए CEO होंगे

MBA की डिग्री के दौरान XLRI से Gold Medalist रहीं (Leena Nair Of Kolhapur)

Leena ने कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की है। उन्होंने सांगली में वालचंद कॉलेज आफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद जमशेदपुर के जेवियर्स स्कूल आफ मैनेजमेंट (XLRI) से लीना ने MBA की Degree ली।

यहां वह अपने बैच की Gold Medalist भी रहीं। लीना ने जिस Hinustan Unilever Limited (HUL) में 1992 में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी करियर की शुरुआत की। वहां 2016 में वे CHRO की  स्ट तक पहुंच गईं। हिन्दुस्तान लीवर ने बाद में अपना नाम बदलकर Unilever कर लिया था।

Read MoreParag Agarwal ट्विटर के नए सीईओ को आईआईटी बॉम्बे ने दी बधाई

Fortune India की शक्तिशली महिलाओं की सूची में भी बना चुकी हैं जगह (Leena Nair Of Kolhapur)

Leena Nair को पिछले महीने ही फॉर्चून इंडिया ने सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया था। बता दें कि वर्ष 2013 में लीना भारत से लंदन शिफ्ट हो गई थीं।

तब वहां उन्होंने एंग्लो-डच कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप व आर्गेनाइजेशन डेवलपमेंट की ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट का पद संभाला था। साल 2016 में उन्हें इस कंपनी में पदोन्नति मिली और वह यूनिलीवर की पहली महिला, पहली एशियाई और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बन गईं।

30 साल का experience (Leena Nair Of Kolhapur)

लीना नायर के पास 30 साल का अनुभव है। नायर ने अपने कार्यकाल में कई एचआर इंटरवेंशन किए। इनमें कैरियर बाय चॉइस सबसे सराहा जाने वाला इनिशिएटिव था। ये एक ऐसा प्रोग्राम है, जो उन महिलाओं को वर्कफोर्स में लाना है, जिन्होंने अपने करियर को पीछे छोड़ दिया है।

Read More : Twitter New CEO Indian अमेरिका को मिल रहा भारतीय प्रतिभाओं का फायदा : Elon Musk

Leena को मिल रही बधाइयां, सम्मान के लिए लोगों का किया धन्यवाद (Leena Nair Of Kolhapur)

फ्रांस के लग्जरी ग्रुप Chanel का CEO बनने पर लोग Leena को बधाइयां दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर मिल रही बधाइयों पर लीना ने लिखा, मैं हर एक व्यक्ति का कमेंट पढ़ रही हूं। उन्होंने कहा, मैं हरेक का जवाब नहीं दे सकती लेकिन इस प्यार के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Chanel ज्वाइन करने के बाद लीना ने सोशल मीडिया पर कंपनी की सराहना करते लिखा, मेरे लिए शनैल में बतौर सीईओ काम करना बड़े सम्मान की बात है। शनैल एक प्रतिष्ठि कंपनी है और मुझे हमेशा इस बात का गर्व रहेगा कि मैंने यूनिलीवर में काम किया। यूनिलीवर से मुझे बहुत प्यार और सम्मान मिला।

टिवटर, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भी भारतीय (Leena Nair Of Kolhapur)

गौरतलब है कि दुनिया की कई बड़ी कंपनियों में भारतीय मूल के लोग CEO के पदों पर अपनी जगह बना चुके हैं। हाल ही में Twitter द्वारा मुंबई से ग्रेजुएट Parag Aggarwal को CEO गया है। इसके अलावा गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट में Sundar Pichai, माइक्रोसॉफ्ट में Satya Nadella, अडोब में शांतनु नारायण, IBM में Arvind Krishna और VMWare में Raghu Raghuram शामिल हैं।

(Leena Nair Of Kolhapur)

Read More : Miss Universe 2021 चंडीगढ़ की बेटी हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sam Pitroda: सैम पित्रोदा के बयान पर पक्ष-विपक्ष में छिड़ी लड़ाई, जानें क्या है विरासत कर कानून-Indianews
Pushpa 2: The Rule का नया पोस्टर हुआ रिलीज, गाने का नाम किया रिवील – Indianews
छावा के सेट से लीक हुई Vicky Kaushal की तस्वीरें, छत्रपति संभाजी महाराज किरदार में दिखे एक्टर -Indianews
Hair Care: किचन मे पायी जाने वाली कुछ चीज़े जिससे रुक सकता है, आपका हेयर फॉल कैसे करे इस्तेमाल – Indianews
महारानी एलिजाबेथ के करोड़ों के घर में शादी करेंगे Anant-Radhika, ब्रिटेन के पहले कंट्री क्लब में होंगे शामिल -Indianews
Kangana के साथ रिलेशनशिप पर बोले Adhyayan Suman, इंटरव्यू में पुराने दिनों पर की बात – Indianews
Walking Pad: सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा वॉकिंग पैड, जानिए इसके फायदे-Indianews
ADVERTISEMENT