होम / Manipur News कुतुबमीनार से दोगुना ऊंचा पुल बना रहा रेलवे

Manipur News कुतुबमीनार से दोगुना ऊंचा पुल बना रहा रेलवे

Vir Singh • LAST UPDATED : November 28, 2021, 4:34 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, इंफाल:

Manipur News रेलवे पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रहा है। पुल की ऊंचाई 141 (34 मंजिला इमारत के बराबर) मीटर होगी जो कुतुबमीनार से लगभग दोगुनी है। इस तरह यह पुल यूरोप के मोंटेनेग्रो में 139 मीटर माला-रिजेका वायडक्ट के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

परियोजना के मुख्य अभियंता संदीप शर्मा ने बताया कि 110 किलोमीटर लंबी Jiribam-Imphal Rail Line Project के तहत नोने जिले में इस पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस क्षेत्र के इको सेंसिटिव जोन होने के कारण पुल को भूकंप रोधी बनाया जा रहा है। यह रिक्टर स्केल पर 8.5 तीव्रता के भूकंप के झटके आसानी से सह सकता है।

110 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इंफाल रेल लाइन परियोजना : Chief Engineer Sandeep Sharma (Manipur News)

Northeast Frontier Railway Zone के अधिकारियों ने बताया कि जिरीबाम-इंफाल परियोजना के 110.625 किलोमीटर सेक्शन बेगायचंपो में 12 किलोमीटर ट्रैक बिछाया जा चुका है। इस सेक्शन पर ट्रेन परिचालन शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मणिपुर की बड़ी आबादी इंफाल में रहती है। इस ट्रैक पर मालगाड़ी चलने से लोगों को आवश्यक खाद्य सामग्री, दवाइयां, पेट्रोलियम पदार्थ और इलेक्ट्रिॉनिक सामान आदि की तेजी से आपूर्ति संभव हो पाएगी। संदीप शर्मा के मुताबिक जिरीबाम-इंफाल परियोजना का 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

14,322 करोड़ रुपए की आएगी लागत (Manipur News)

परियोजना पर कुल 14,322 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें 11 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इससे मणिपुर-असम के बीच रेल कनेक्टिविटी बनेगी। उन्होंने बताया कि जिरीबाम-इंफाल परियोजना पर छोटे-बड़े 151 रेल पुलों का निर्माण किया जा रहा है।

इसमें विश्व के सबसे ऊंचे नोने रेल पुल के लिए सात पिलर का निर्माण किया जा रहा है। पांच पिलर बन चुके हैं और दो पर काम जारी है। दो पिलर की ऊंचाई 141 मीटर है। बाकी इससे छोटे हैं। पिलर के ऊपर रेल ट्रेक बिछाने के लिए ढांचा रखा जाएगा, जिससे यह पुल कुतुबमीनार से दो गुना ऊंचा हो जाएगा। इस पुल की लंबाई 703 मीटर है। इस परियोजना में 46 टनल बनेंगी।

2023 में पूरा हो जाएगा निर्माण : Sandeep Sharma (Manipur News)

Sandeep Sharma ने बताया कि पुलस का काम दिसंबर 2023 में पूरा हो जाएगा और इसके पूरा होने के साथ 111 किमी की दूरी 2-2.5 घंटे में तय की जाएगी। वर्तमान में जिरीबाम-इंफाल (NHच -37) के बीच की दूरी 220 किमी है, जिसमें यात्रा के लगभग 10-12 घंटे लगते हैं।

निर्माण के बाद, नोनी घाटी को पार करने वाला पुल दुनिया का सबसे ऊंचा घाट पुल बन जाएगा। यह परियोजना सरकार की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का हिस्सा है, जो पूर्वोत्तर में सभी राज्यों की राजधानियों को ब्रॉड गेज से जोड़ने और क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर केंद्रित है।

13,809 करोड़ का है बजट : Railway Ministry (Manipur News)

रेल मंत्रालय ने बताया कि पुल की कुल लंबाई 703 मीटर होगी। पुल के खंभों का निर्माण हाइड्रोलिक आॅगर्स का उपयोग करके किया गया है। लंबे पियर्स को कुशल और निरंतर निर्माण सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन ‘स्लिप-फॉर्म तकनीक’ की जरूरत है। केंद्र सरकार ने इसके लिए बजट में 13,809 करोड़ रुपए की घोषणा की थी। परियोजना को 2008 में शुरू किया गया था और इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था।

(Manipur News)

Road More : Indian Railway प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए की जगह अब 10 रुपए

Read More : Rani Kamlapati Railway Station प्रधानमंत्री ने किया वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

Connect With Us : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
ADVERTISEMENT